पढ़िए ग्रामीण विकास पंचायत कमिश्नर के दौरे में क्या क्या मिला

शिवपुरी। स्कूल चलें हम अभियान में जो भी कमियां और त्रुटियां हो उन्हे जल्द से जल्द पूरा करें और 20 जुलाई तक फाईनल रिर्पोट प्रस्तुत करें। यह निर्देश ग्रामीण विकास पंचायत आयुक्त रघुवीर श्रीवास्तव ने खनियांधाना और पिछोर विकासखण्डो की स्कूल चलें हम अभियान की जनपद पंचायत पिछोर में आयोजित समीक्षा बैठक में दिए।
इसके साथ ही उन्होंने दोनों विकासखण्डों के बीईओ और बीआरसी से अब तक के अभियान की प्रगति रिपोर्ट स्कूलो में दर्ज बच्चों की सं या, गणवेश वितरण, पुस्तक वितरण, मध्यान्ह भोजन, ऑनलाईन छात्रवृत्ति तथा छात्राओं की साईकिल वितरण की बिन्दुवार जानकारी भी हासिल की। इस अवसर पर संयुक्त संचालक ग्रामीण विकास पंचायत डॉ.हरिओम गुप्ता, डीपीसी शिरोमणि दुबे सहित पिछोर और खनियांधाना जनपदों के मु य कार्यपालन अधिकारी, विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी भी उपस्थित थे।

आयुक्त ने खनियांधाना और पिछोर के विकासखण्ड शिक्षा अधिकारियों तथा विकासखण्ड शोध समन्वयकों से अपने-अपने क्षेत्र में प्राथमिक, माध्यमिक, हाई स्कूल, हायर सेकेण्डरी, अनुदान शाला, आश्रम शाला और मदरसों में दर्ज बच्चों की स्थिति जानी। इसके साथ ही उन्होंने अप्रवासी बच्चों के स्कूलों में दाखिले पर अधिक जोर दिया।

यूनिफार्म और साईकिल वितरण की ली जानकारी, लगाई फटकार
पंचायत आयुक्त श्री रघुवीर श्रीवास्तव ने खनियांधाना और पिछोर के बीईओ और बीआरसीसी जब ड्रेस और साइकल वितरण की जानकारी हासिल की तो दोनों ही जनपदों से संतोषजनक जबाव नहीं मिला। अधिकारियों ने बताया कि साइकिल वितरण का पैसा खाते में आ गया है, लेकिन आभी साइकिल खरीदी नहीं गई है। इसी तरह ड्रेस खरीदने के लिए 80 प्रतिशत राशि आ चुकी है, जो कि प्रत्येक बच्चे के मान से 400 रूपयें के मान से दी भी जा चुके है। लेकिन बच्चो ने अभी तक ड्रेस नहीं खरीदी है। इस सवाल के जबाव पर आयुक्त ने नाराजगी जताते हुए कहा कि आखिर ड्रेसे कम तक खरीदी जाएगी, तो दोनों विकासखण्डों के अधिकारियों ने भरोसा दिलाया कि 15 अगस्त से पहले सभी बच्चों की ड्रेसे दिला दी जावेगी। इस पर आयुक्त ने कहा कि बिना ड्रेस के बच्चों के स्कूल आने का क्या ऑचित्य है।

दो अध्यापक निलंबित, एक की वेतन वृद्धि रोकी
ग्रामीण विकास पंचायत आयुक्त रधुवीर श्रीवास्तव और विभाग के संयुक्त संचालक डॉ. हरिओम गुप्ता ने पिछोर जनपद पंचायत के साथ-साथ प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालय हि मतपुर तथा ईजीएस स्कूल नयाघर नाद का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जनपद और स्कूलों में दोनों अधिकारियों को काफ ी खामियां मिली जिन्हे दुरूस्त करने के निर्देश उन्होंने अधिनस्थ अमले को दिए। साथ ही आयुक्त ने हि मतपुर के सहायक शिक्षक बाबूलाल तिवारी और सहायक अध्यापिका राहिल आशिष को विद्यालय में अनियमितता पाये जाने पर निलंबित करने के निर्देश डीपीसी शिरोमणि दुबे को दिए। इसके अलावा ईजीएस शाला नाद के राजेन्द्र सिंह की एक वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश दिए गए।

मंद बुद्धि और अंधे बच्चो के लिए करें अलग व्यवस्था
आयुक्त ग्रामीण विकास पंचायत श्री रघुवीर श्रीवास्तव ने निर्देशित किया कि मंद बुद्धि और अंधे बच्चो के अध्यापन के लिए अध्यापकों की अलग से व्यवस्था की जावे। उन्होंने कहा कि जहां पर ऐसे 10 से अधिक बच्चे है, तो उन्हें प्रशिक्षण के लिए अलग से प्रशिक्षक नियुक्त किया जा सकता है।

पंचायत इंसपेक्टर सख्ती से कार्य करें
ऐसे बच्चे जो कि स्कूल न जाते हुए होटलों कारखानों या अन्य संस्थानों में कार्य कर रहे है, उनके खिलाफ पंचायत इंसपेक्टर स त कार्यवाही करते हुए प्रकरण दज  करें। यह निर्देश आयुक्त पंचायत ग्रामीण विकास ने पिछोर जनपद में स्कूल चलें हम अभियान और पंच परमेश्वर योजना के समीक्षा बैठक के दौरान दिए। उन्होंने कहा कि वैसे तो बालश्रम कराने वालों के खिलाफ प्रकरण दर्ज करने का अधिकार लेवर इंस्पेक्टर को है लेकिन जिले में सिर्फ एक लेवर इंस्पेक्टर होने के कारण पंचायत इंस्पेक्टरों को भी इस तरह की कार्यवाही के अधिकार दिए गए है। उन्होंने कहा कि जब तक बालश्रम कराने वालो के खिलाफ कड़ी कार्यवाही नहीं की जावेगी, तबतक व्यवस्था में कोई परिवर्तन नहीं आएगा।

पंचायतों को रखे अपडेट
आयुक्त पंचायत ग्रामीण विकास श्री रघुवीर श्रीवास्तव ने पिछोर जनपद पंचायत में आज बैठक में इस बात पर जोर दिया कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में अपना स्वयं का पंचायत भवन हो और पंचायत भवन पूरी तरह से अपडेट होना चाहिए। जिसमें बिजली के साथ-साथ यूपीएस, इनवेटर और नेट की सुविधा हो। उन्होंने कहा कि पंचायत भवनों के लिए पैसे की कोई कमी नहीं है। यदि पंचायत भवन अपडेट नहीं होगे तो फिर पंचायतों के क प्यूटरीकरण का क्या फायदा। उन्होंने कहा कि क प्यूटर पंचायत भवन में ही रखे जावें। इस पर कुछ अधिकारियों ने तर्क दिया कि वहां उनके चोरी होने का डर रहता है, तो इस पर आयुक्त ने पंचायत भवनों में चौकीदार नियुक्त करने के निर्देश दिए।

जिले में बनेगें 100 समृद्धि बैंक
शिवपुरी जिले में पंचायत स्तर पर 100 नए बैंक खुलने जा रहे है जिन्हे समृद्धि भवन का नाम दिया गया है। यह जानकारी आज ग्रामीण विकास पंचायत आयुक्त श्री रघुवीर श्रीवास्तव और विभाग के संयुक्त संचालक डॉ.हरिओम गुप्ता ने पिछोर जनपद में समीक्षा बैठक के दौरान दी। उन्होंने बताया कि समृद्धि बैंक के नाम से बनने वालों प्रत्येक भवन की लागत लगभग 10 लाख रूपये होगी और इस भवन का किराया ग्राम पंचायत लेगी।

जनपद पंचायत के साथ किया स्कूलों का निरीक्षण
मंगलवार को पिछोर और खनियांधाना विकासखण्डों में स्कूल चलें हम, मनरेगा और पंचपरमेश्वर योजनाओं की समीक्षा करने आए ग्रामीण विकास पंचायत आयुक्त श्री रधुवीर श्रीवास्तव और विभाग के संयुक्त संचालक डॉ. हरिओम गुप्ता ने पिछोर जनपद पंचायत के साथ-साथ प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालय हि मतपुर तथा ईजीएस स्कूल नयाघर नाथ का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जनपद और स्कूलों में दोनों अधिकारियों को काफी खामियां मिली जिन्हे दुरूस्त करने के निर्देश उन्होंने अधिनस्थ अमले को दिए। आयुक्त और संयुक्त संचालक ने पिछोर जनपद पर आम जनता की समस्याओं को भी सुना और उनके जल्द निराकरण का भरोसा दिलाया।

पोहरी एसडीओपी ने भी पकड़ा बदमाश
जिले के पोहरी एस.एन.मुखर्जी ने भी अपने प्रयासों से एक अपराधी को पकडऩे में सफलता हासिल की है। पकड़े गया आरोपी मल्खे उर्फ मलखान पुत्र बच्चू परिहार उम्र 33 वर्ष निवासी सोनीपुरा थाना पोहरी है जिस पर पुलिस थाने में कई मामले पंजीबद्ध है। पकड़े गए आरोपी पर पोहरी थाने में अपरध क्रमांक 205/14 पर धारा 192 आईपीसी,11/13 एमपीडीपी के एक्ट तथा अपराध क्रमांक 209/14 पर धारा 399,400,402 आईपीसी, 25/27 आ र्स एक्ट, 11/13 एमपीडीपीके एक्ट के तहत मामला पंजीबद्ध है। पुलिस को इस आरोपी को बीते लंबे समय से तलाश थी जिस पर मुखबिर के जरिए मिली सूचना पर स्वयं एसडीओपी पोहरी श्री मुखर्जी ने अपने दल-बल के साथ इस आरोपी को पकड़ा।