कुपोषण के चलते एक और मासूम की मौत

शिवपुरी। राष्ट्रीय शर्म कह जाने वाले कुपोषण के कारण एक और मासूम की जान चली गई है जिले के खानियाधाना क्षेत्र तहसील के ग्राम लखनपुरा निवासी जगराम आदिवासी के आठ माह की मौत कुपोषण के कारण सरकारी अस्पताल में हो गई है।

जानकारी के अनुसार अनवत उम्र 8 माह को 21 जुलाई को जिला अस्पताल लाया गया था। जहां डाक्टरो ने उसे एनआरसी केन्द्र में भर्ती कराया गया और उसका ईलाज शुरू किया गया लेकिन एनआरसी केन्द्र में उसे स्वास्थ्य लाभ नही हो रहा था इस कारण उसे अस्पताल के चिल्ड्रन वार्ड में भर्ती किया गया , लेकिन इस अतिकुपोषित बच्चे को कोई स्वास्थय लाभ नही मिला और सुबह 7:30 बजे इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।

इस घटना से सरकारो के द्वारा चलाए जा रहे है सुपोषण पर फिर कुपोषण भारी पड़ गया और जिले की महिला बाल विकास विभाग की कार्यप्रणाली का भी जनमानस को भी ज्ञान हो गया है।

डॉ. आर एस गुप्ता को इस मामले में कहना है कि यह बच्चा अतिकुपोषित था इस कारण उसे एनआरसी से शि ट कर चिल्ड्रन वार्ड में रखा गया था। बच्चे की मां के आलावा उसके साथ कोई पुरूष अटैंडर नही होने के कारण हम उसे रैफर नही कर सके। यहां तक उक्त बच्चे की मां के पास अपने परिवार के किसी ाी व्यक्ति का मोबाईल नंबर नही था, इस मामले मेें आगनबाडी कार्यकर्ता की लापरवाही रही। समय रहते ही उसका उपचार किया जाता तो बच्चे की जान नही जाती।