विधानसभा में भी गूंजा था दिनारा शौचालय कांड

शिवपुरी। करैरा विधानसभा के दिनारा ग्रामपंचायत का शौचालय कांड शिवपुरी मिडिया से होता हुआ विधानसभा तक भी पहुंचा था। करैरा विधायक शंकुतला खटीक ने यह मामला विधान सभा में उठाया था एवं अंतत: कार्रवाई हुई

जानकारी के अनुसार करैरा विधायक शंकुतला खटीक ने इस मामले में सरकार से सवाल दागे है। क्या यह सच है कि ग्राम पंचायत दिनारा जनपद करैरा जिला शिवपुरी में वर्ष 2012-13 में मनरेगा के अंतर्गत निर्माण कार्याे के मस्टरो में कार्यरत मजदूरों में पूर्व विधायक,जनपद सदस्य,व्यापारी वर्ग जो आयकर दाता है, शासकीय सेवक, सहकारी संस्थाओ के अध्यक्ष,सीईओ जनपद एंव 60 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति और गैर मजदूर श्रेणी के नाम दर्ज होकर भुगतान किया गया है।

क्या यह सच है कि उपरोक्त शौचालय कांड की संभ्रात नागरिको द्वारा शिकायते की गई, यादि शिकायते की गई तो किन-किन आधिकारियोंं द्वारा जांच की गई। जांच कर्ताओ द्वारा किन-किन अधिकारियों कर्मचारियों को दोषी पाया गया व उनके खिलाफ मई 2014 तक क्या कार्यवाही की गई। यादि जांच नही की गई तो कारण बतावे। अगर जांच की है तो दोषियो के खिलाफ क्या कार्यवाही की गई।

इस मामले मप्र के पंचायत मंत्री गोपाल भार्गव ने कांग्रेस विधायक शंकुतला खटीक के सवालों को जबाव देते हुए कहा कि ऐसे किसी व्यक्तियों ने मनरेगा में मजदूरी नही की है। इस मामले में शिकायते की गई है और शासन की ओर से पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग भोपाल के आदेश क्र. 3731 दिंनाक 23-5-2014 के माध्यम से गठित तीन सदस्यीय दल जिसमें आर.एस.भारती सयुक्त आयुक्त संभागीय कार्यालय ग्वालियर, के के मोर सहायक यंत्री मनरेगा परिषद भोपाल, लेखा अधिकारी आशीष जैन मनरेगा जिला पंचायत दतिया सम्मलित थे।

और इस जांच समिति के द्वारा जांच की गई। जांच प्रतिवेदन के अनुसार एम.आई.एस. में त्रुटिपुर्ण प्रविष्टि के कारण उक्त शिकायत उद्भूत हुई है, जिसके लिए एम.आई.एस. कार्य में सलग्र आउटसोर्स ऐंजेसी के साथ ही पर्यवेक्षणीय दायित्व के निर्वहन में चूक किए जाने के कारण तात्कालीन मु यकार्यपालन अधिकारी करैरा व अतिरिक्त कार्यक्रम अधिकारी मनरेगा जनपद करैरा दोषी पाए गए है। दोषियो के विरूद्व नियमानुसार कार्यवाही के लिए कलेक्टर शिवपुरी को निर्देशित किया गया है।

कुल मिलाकर विधानसभा में तो माननीय मंत्रीजी ने अपनी गलती स्वीकार नहीं की लेकिन बाद में दबाव के चलते सीईओ को सस्पेंड कर दिया गया।