कार्यालयीन समय में सभी कर्मचारी अपनी सीट पर उपस्थित रहे: कलेक्टर

शिवपुरी। कलेक्टर आर.के.जैन ने जिला मुख्यालय के सभी कार्यालय प्रमुखों को अर्धशासकीय पत्र लिखकर अधिनस्थ कर्मचारियों को कार्यालयीन समय में अपनी सीट पर उपस्थित रहने और आवेदनकर्ताओं को संतोषजनक उत्तर देने के निर्देश दिए है।

कलेक्टर श्री जैन ने कहा है कि प्राय: यह देखने में आ रहा है, कि जिला स्तर के कार्यालय में अधिकारियों की अनुपस्थित में कार्यालय का स्टाफ उपस्थित नहीं रहता है, जो उचित नहीं है। संवेदनशील प्रशासन की मंशानुरूप सभी अधिकारी व कर्मचारी किसी व्यक्ति के कार्यालय में उपस्थित होने तथा किसी भी आवेदन प्राप्त होने पर संबंधित अधिकारी, कर्मचारी द्वारा आवेदक के कार्य के संबंध में संतोषजनक उत्तर दिया जाना चाहिए।

उन्होंने निर्देश दिए है कि म.प्र.शासन द्वारा विभिन्न विभागों की 101 लोक सेवाओं का लोकसेवा गारंटी अधिनियम के अंतर्गत चिन्हित किया गया है, जिसमें चाही गई सेवा का निराकरण समय-सीमा में करना अनिवार्य है। अन्यथा संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी को दण्ड का भागी माना जावेगा। उन्होंने कहा कि समय-समय पर विभिन्न कार्यालयों का औचक निरीक्षण किया गया और कर्मचारियों की टेविल पर कार्यवाही से लंबित पत्र पाये गये। उन्होंने कहा कि संभागीय स्तर पर भी निरीक्षण दलों का गठन किया जा रहा है। जो लंबित पत्रों एवं अनुपस्थित कर्मचारियों की समीक्षा करेगा। उन्होंने लंबित पत्रों और प्रकरणों की समीक्षा पर सभी आवेदन पत्रों को समय-सीमा में निराकृत किए जाने को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।