खुश खबरी: अब होगी अतिथि शिक्षको की भर्ती

शिवपुरी। हाईस्कूल एवं हायर सेकंडरी में भी पठन-पाठन की व्यवस्था के लिए अतिथि शिक्षक रखे जा सकेंगे। राज्य शिक्षा केंद्र ने इसके ऑर्डर जारी कर दिए गए हैं।

इससे पूर्व में भोपाल से 10 जुलाई को पत्र क्रमांक 5929-2014 के माध्यम से जो आदेश आए थे उसमें केवल प्राइमरी और मिडिल स्कूल में ही अतिथि शिक्षक नियुक्त करने के निर्देश थे लेकिन हाईस्कूल और हायर सेकंडरी का क्या होगाए इस बारे में कोई दिशा निर्देश नहीं थे। हाईस्कूल और हायर सेकंडरी में अतिथि शिक्षक नियुक्त करने के आदेश आने के बाद इन स्कूलों में पठन-पाठन की व्यवस्था को लेकर दुविधा की स्थिति निर्मित हो गई थी।

कई सरकारी विद्यालय ऐसे हैं जिनमें पिछले वर्ष 10 वीं 12 वीं की पढ़ाई कराने के लिए अतिथि शिक्षकों से ही काम चलाया गया था। इस शैक्षणिक सत्र में क्या होगा इसको लेकर असमंजस की स्थिति थी लेकिन नए ऑर्डर आने के बाद इन स्कूलों के प्राचार्यो ने राहत की सांस ली है।

केंद्र सरकार की मदद से राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा मिशन के तहत जिले में वर्ष 2010 में सात ब्लॉकों में खोले गए मॉडल स्कूलों में स्थायी शिक्षकों का अभाव है। शिक्षकों की कमी से जूझ रहे इन मॉडल स्कूलों में भी अतिथि शिक्षक रखे जा सकेंगे। राज्य शिक्षा केंद्र ने जो ऑर्डर निकाले हैं उसमें इस बात का जिक्र है कि मॉडल स्कूलों में भी वहां के प्राचार्य अतिथि शिक्षक पूर्व की भांति रख सकते हैं।।

पहले केवल प्राइमरी मिडिल में अतिथि शिक्षक नियुक्त करने के आदेश दिए गए थे। लेकिन अब पोर्टल पर जो नए आदेश आए हैं उसमें हाईस्कूल हायर सेकंडरी में भी स्टाफ  के अभाव में अतिथि शिक्षक रखे जा सकते हैं। मॉडल स्कूल में भी यह ऑर्डर लागू होगा।

वीएस देशलहरा
जिला शिक्ष अधिकारी शिवपुरी