कलेक्टर की छापामारी: 3 प्रधानाध्यापक का वेतन रोकने के निर्देश

शिवपुरी। कलेक्टर आर.के.जैन ने आज शिवपुरी शहर में स्थित 6 विद्यालयों व 2 आंगनवाडिय़ों का आकस्मिक निरीक्षण किया। जिनमें से तीन विद्यालयों में बच्चों की कम उपस्थिति, गणवेश की राशि के चेक वितरण में देरी और बिना ड्रेस के बच्चे विद्यालय में पाये जाने पर तीन प्रधान अध्यापकों का एक-एक माह का वेतन रोकने के निर्देश डीपीसी को दिए है।

कलेक्टर श्री जैन ने आज दोपहर अचानक जिले में संचालित स्कूल चलो अभियान की मैदानी हकीकत जानने व शिक्षकों की संवेदनशीलता को परखने के लिए 6 विद्यालयों शासकीय कन्या प्राथमिक विद्यालय सदर बाजार, शासकीय बालक माध्यमिक विद्यालय सदर बाजार, शासकीय माध्यमिक विद्यालय कमलागंज, शासकीय बालक प्राथमिक विद्यालय कमलागंज, शासकीय प्राथमिक विद्यालय कठमई, शासकीय बालक प्राथमिक विद्यालय पुरानी शिवपुरी, शासकीय कन्या माध्यमिक विद्यालय पुरानी शिवपुरी का आकस्मिक निरीक्षण किया।

यहां किया निरीक्षण, नहीं मिला सही जबाब
निरीक्षण के दौरान सभी विद्यालयों में दर्ज सं या से आधे बच्चे ही उपस्थित मिले, बच्चो के विद्यालय न आ पाने का शिक्षक भी कोई समाधान कारक जवाब नहीं दे पाये, जिस पर कलेक्टर द्वारा नाराजगी भी व्यक्त की तथा शिक्षकों को शासन निर्देशानुसार व स्कूल न आने वाले बच्चों के अभिभावकों से संपर्क करने के निर्देश भी दिए। शासकीय कन्या प्राथमिक विद्यालय सदर बाजार में कक्षा 5 में 27 के विरूद्ध 15 बच्चे, कक्षा 2 में 28 के विरूद्ध 14 बच्चे, कक्षा तीन में 27 के विरूद्ध 15 बच्चे ही उपस्थित पाये गये। कलेक्टर द्वारा कक्षा 5 की छात्रा से हिन्दी का पाठ पढ़वाया गया, जिसमें छाया पढऩे में असफल रही इस पर कलेक्टर द्वारा काफी नाराजगी व्यक्त की, स्कूल में कम उपस्थिति गुणवत्ता में कमी तथा बच्चो के ड्रेस में न आने पर प्रधान अध्यापक श्रीमती गंगा चौहान का एक माह का वेतन रोकने के निर्देश दिए है। इसी प्रकार शासकीय कन्या माध्यमिक विद्यालय सदर बाजार में 87 के विरूद्ध 57 बालिकाएं उपस्थित थी। शासकीय बालक प्राथमिक विद्यालय में 395 बच्चें दज जबकि 16 शिक्षक पदस्थ है। प्रधान अध्यापक द्वारा 2 शिक्षकाओं को अधिकार न होते हुए भी अवकाश स्वीकृत किया गया है, जिस पर कलेक्टर द्वारा शिक्षकों के आकस्मिक व अर्जित अवकाश स्वीकृति के संबंध में स्पष्ट निर्देश जारी करने के निर्देश डीपीसी को दिए है। शासकीय प्राथमिक विद्यालय कठमई में 109 के विरूद्ध 38 बच्चे ही उपस्थित पाये गये, अधिकांश बच्चे बिना ड्रेस के होने तथा कम उपस्थित के कारण कलेक्टर ने प्रधानाध्यापक मुरारी लाल शर्मा का भी एक माह का वेतन रोकने के निर्देश दिए है।

दिए दिशा निर्देश
शासकीय बालक प्राथमिक विद्यालय पुरानी शिवपुरी में कक्षा 4 में 36 के विरूद्ध 14 तथा कक्षा 5 में 34 के विरूद्ध 20 बच्चे उपस्थित रहने, बच्चो के ड्रेस की राशि का वितरण में बिलंब तथा क्लास रूम में ईट भरी पाये जाने पर प्रधानाध्यापक श्री परमेश्वर दास जोशी का भी एक माह का वेतन रोकने के निर्देश दिए है। इसके साथ ही आंगनवाड़ी केन्द्र कठमई और आंगनवाड़ी केन्द्र सदरबाजार का भी आकस्मिक निरीक्षण किया। आंगनवाड़ी केन्दों पर बच्चे भोजन अवकाश के बाद नदारद मिले जिस पर कलेक्टर द्वारा केन्द्रों के नियमित भ्रमण के निर्देश पर्यवेक्षक को दिए है।