एडवोकेट पीयूष शर्मा की मेहनत रंग लाई, शुरू हुआ जलावर्धन योजना का काम

शिवपुरी। शिवपुरी के प्यासे कंठो को पानी पिलाने वाली महत्वपूर्ण योजना,जलावर्धन योजना का काम शुरू हो गया है। शिवपुरी की लाईफ लाईन कहलाने वाली योजना का काम पिछले एक वर्ष से बंद था। इस दौरान नेताओ के इस योजना के पूर्णता को लेकर केवल वादे ही वरस रहे थे। लेकिन इस योजना की पूर्णता को लेेकर एड पीयूष शर्मा ने हाईकोर्ट से गुहार लगाई थी। हाईकोर्ट ने योजना में सोर अडगें खत्म करते हुए काम शुरू करने के आदेश दिये थे। 

शनिवार को समिति सदस्यों ने चर्चा में नियम-शर्तें तय कर नेशनल पार्क में चूना डालना शुरू कर दिया। दो दिन में लाइनिंग का काम पूरा करने के बाद मंगलवार को मशीनें पार्क में खुदाई शुरू कर देंगी। खास बात यह है कि समिति सदस्यों की बैठक में दो विभाग प्रमुख यानि कलेक्टर आरके जैन एवं पार्क डायरेक्टर शरद गौड़ मौजूद नहीं रहे। हालांकि कलेक्टर ने फोन पर समिति सदस्यों से चर्चा कर लाइनिंग डालने के निर्देश दिए। रविवार को भी नपा अधिकारियों ने पार्क प्रभारी के साथ मिलकर चूने की लाइनिंग डाली। क्योंकि कंपनी ने कह दिया कि अब कोई अड़चन नहीं होनी चाहिए।
 
न्यायालय के आदेश के आधार पर शुरू हुआ कामरू गौरतलब है कि 11 जून 2013 को नेशनल पार्क में हो रही जलावर्धन की खुदाई पार्क प्रबंधन ने उस समय रुकवा दी थी। जब शहरवासियों को ऐसा लग रहा था कि पानी जल्दी आ जाएगा। एक साल तक पानी पर राजनीति होती रही और स्वीकृति के पत्रों का आदान-प्रदान होता रहा। इस बीच जलावर्धन योजना की रोकी गई खुदाई के खिलाफ शहर के वकील पीयूष शर्मा ने हाईकोर्ट में जनहित याचिका लगाई। जिसमें न्यायालय ने नेशनल पार्क में खुदाई पर लगी रोक को हटाते हुए खुदाई के निर्देश दिए। 

कंपनी के दांव-पेंच से डर रहे प्रशासन व शासन ने न्यायालय के उसी आदेश को आधार बनाकर कंपनी व पार्क प्रबंधन पर दबाव बनाया। आखिरकार एक साल से ठप काम फिर शुरू हो गया। हालांकि पार्क प्रबंधन स्वेच्छा से नहीं बल्कि जबरन साथ में खड़ा है।