शहर में अवैध तलघरों के निर्माण पर नहीं लग सकी रोक

शिवपुरी। नगरपालिका प्रशासन की अक्षमता एक बार फिर से उजागर हुई है। जहां शहर में हो रहे अवैध तलघर निर्माण पर राजनैतिक दबाव के चलते कार्रवाई नहीं हो सकी है वहीं नपा ने कलेक्टर के आदेश को भी दरकिनार कर दिया है। जिससे इन तलघर निर्माणकर्ताओं के हौंसले इतने बुलंद हो गए कि देखते ही देखते तलघरों का निर्माण पूर्ण होने की कगार पर पहुंच गया है।

यहां तक कि कलेक्टर ने 15 दिन पहले नपा सीएमओ को तलघर निर्माण की वीडियो रिकॉर्डिंग करने का निर्देश भी दिया था। लेकिन नपा ने इस पर भी अमल करना उचित नहीं समझा और इसकी परिणिति यह हुई कि तलघर निर्माणकर्ताओं के हौंसले और बुलंद हो गए और अब नए स्थानों पर तलघर निर्माण का कार्य शुरू हो गया है। 

यहां उल्लेख करना प्रासांगिक होगा कि नपा सीएमओ अशोक रावत ने अपना कार्यभार संभालते ही दो तलघर निर्माणकर्ताओं के खिलाफ बिना अनुमति के तलघर खुदवाने का कार्य करने को लेकर उन पर एफआईआर दर्ज कराने की अनुशंसा की थी। जिससे अन्य तलघर निर्माणकर्ताओं में हड़कंप मच गया, लेकिन कुछ ऐसा हुआ कि सीएमओ अशोक रावत तलघर निर्माणकर्ताओं के खिलाफ कोतवाली पहुंचकर शिकायत करने का साहस नहीं जुटा सके और मामला ठण्डे बस्ते में चला गया। 

यहां तक कि सीएमओ अशोक रावत, स्वास्थ्य अधिकारी अशोक शर्मा और एई श्री कुशवाह ने रात्रि के समय वीर सावरकर पार्क के सामने तलघर निर्माण स्थल पर पहुंचकर वहां खुदाई कर रही जेसीबी को जप्त कर काम बंद कराया। लेकिन इसके बाद भी निर्माणकर्ताओं ने अपना काम जारी रखा। लेकिन अब नपा में इस पूरे मामले की पर्देदारी शुरू की और खुद कार्रवाई न करते हुए मामले को कोर्ट में लगाने की बात कहनी शुरू कर दी। 

लेकिन आज तक मामला कोर्ट तक भी नहीं पहुंच सका। यहां तक कि नागरिकों की शिकायत पर कलेक्टर आरके जैन ने नपा सीएमओ से बातचीत की तो उक्त निर्माणकर्ताओं पर कार्रवाई करने का निर्देश दिया। साथ ही कहा कि अभी तक जो निर्माण हो चुका है। उसकी वीडियो रिकॉर्डिंग कराई जाए और निर्माण कार्य को वहीं रोक दिया जाए और अगर इसके बावजूद भी वहां निर्माण कार्य शुरू रहता है तो संबंधितों के खिलाफ कार्रवाई की जाए। 

जिससे कोर्ट में नपा का पक्ष मजबूत रहे, लेकिन नगरपालिका ने कलेक्टर के इस आदेश को भी दरकिनार कर दिया। इसकी परिणिति यह हुई कि उक्त तलघर निर्माणकर्ताओं ने नपा अधिकारियों से सांठगांठ कर अपना कार्य नियमित रूप से जारी रखा। इस मामले को लेकर जब नपा के प्रभारी सीएमओ और स्वास्थ्य अधिकारी से जानकारी ली गई तो उनका कहना था कि अवैध तलघर निर्माणकर्ताओं के खिलाफ यह मामला मई माह में कोर्ट में लगा दिया गया है।
 
इसके बावजूद भी अगर निर्माण कार्य चालू है तो इसको हम दिखवाते हैं। वहीं एई श्री कुशवाह का कहना है कि कलेक्टर आरके जैन द्वारा निर्माण स्थल की वीडियो रिकॉर्डिंग के बारे में उन्हें कोई भी जानकारी नहीं है। उनका कहना है कि हो सकता है कि सीएमओ से कलेक्टर साहब की चर्चा हुई हो, लेकिन सीएमओ ने उन्हें वीडियो रिकॉर्डिंग करने के बारे में कोई निर्देश नहीं दिए हैं।