शिवपुरी में चल रहा है फर्जी नामांतरण घोटाला

शिवपुरी। जिले भर में पदस्थ पटवारी तथा कम्प्यूटर ऑपरेटरों की मिली भगत से भोले भाले किसानों की भूमि को दूसरे किसी व्यक्ति के नाम पर नामांतरण करने का कारोबार जमकर फल फूल रहा है। भू स्वामी को अपनी भूमि के विक्रय होने की जानकारी जब मिलती हैं तब तक उसका विक्रय कर दिया जाता है।

विक्रय होने के बाद जिले में पदस्थ अधिकारियों के समक्ष शिकायत किये जाने पर भी उसकी शिकायत पर कोई कार्यवाही नहीं की जाती। ऐसी ही दो प्रकरण पिछोर क्षेत्र के प्रकाश में आये हैं। जिसके तहत किसानों की भूमि को पटवारी तथा क प्यूटर ऑपरेटर की सांठ गांठ के चलते दूसरे व्यक्ति के नाम पर नामांतरण कर उसका विक्रय कर दिया गया। जबकि भू स्वामी उक्त तथ्य से अंजान ही रहे। जिले में पदस्थ वरिष्ठ अधिकारियों से पटवारी तथा क प्यूटर ऑपरेटर की कारगुजारियों की शिकायत भी की गई। लेकिन उसका कोई हल नहीं निकल सका।

वे किसान जिनकी भूमि को फर्जी तरीके से विक्रय किया
पिछोर क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले ग्राम बामौर डामरौन के निवासी भग्गू जोशी पुत्र मोतीलाल जोशी की मृत्यु हो जाने के उपरांत उसके वारिस कुंजलाल जोशी के नाम भूमि का नामांतरण न करते हुए मनीराम पुत्र हरिचरण नाई के नाम नामांतरण कर दिया गया। वहीं भौंती के एक प्रकरण में सर्वे क्रमांक 195, 197  को पटवारी व क प्यूटर ऑपरेटर ने अपनी बाजीगरी दिखाते हुए केदार पुत्र रामराज के नाम नामांतरण कर उसका विक्रय कर दिया गया।

जांच उपरांत कोई कार्यवाही नहीं
पिछोर क्षेत्र के ग्राम बामौर डामरौन तथा भौंती में पदस्थ क प्यूटर ऑपरेटरों की मिली भगत से किसानों की भूमि के रिकार्ड में अवैध तरीके से फेर बदल कर विक्रय किया जा रहा है। उक्त प्रकरणों की शिकायत किये जाने पर इसकी जांच 24 अप्रैल 2014 को जांच के आदेश दिये गए। जांच उपरांत भी किसानों की भूमि को खुर्द बुर्द करने व अवैध तरीके से विक्रय करने में अहम भूमिका निभाने वाले पटवारी एवं क प्यूटर ऑपरेटर के विरूद्ध कोई दण्डात्मक कार्यवाही नहीं की गई।