HDFC BANK ने दलाल को दे दिया ATM कार्ड

शिवपुरी। एचडीएफसी बैंक की लापरवाही का मामला सामने आया है। बैंक ने किसान के बजाए एक अवैध दलाल को पीड़ित का एटीएम कार्ड दे दिया और दलाल ने किसान के खाते से 53 हजार रुपए निकाल लिए। अब बैंक का कहना है कि उसकी कोई गलती नहीं है, दलाल के खिलाफ कार्रवाई करो।

कहानी से पहले यह याद दिला दें कि बैंकों में यह सख्त नियम है कि एटीएम कार्ड की सुपुर्दगी हमेशा खाताधारक को ही की जाती है, उसके परिजनों को भी इस तरह के उपकरण नहीं दिए जाते। यहां तक कि खाताधारक की लिखित अनुमति के बावजूद एटीएम कार्ड और उसका पासवर्ड किसी अन्य व्यक्ति को नहीं दिया जाता, जबकि इस मामले में बैंक ने खाताधारक के बजाए किसी अन्य व्यक्ति को ना केवल एटीएम कार्ड दे दिया, बल्कि उसका पासवर्ड भी सौंप दिया। यह बैंकिंग नियमों की अवहेलना है एवं जिम्मेदार अधिकारी दण्ड के भागीदारी हैं।

क्या है मामला
जिले के बदरवास तहसील के अंतर्गत आने वाले ग्राम धामनटूक के कृषक मोवत सिंह पुत्र महाराज सिंह ने अपनी जमीन पर किसान क्रेडिट कार्ड एचडीएफसी बैंक से बनवाया था। जिस पर 3 लाख 5 हजार रूपए की राशि निकाल सकता था। यह खाता एक दलाल के माध्यम से खुलवाया गया था।

किसान ने आवश्यकता अनुसार 2 लाख 50 हजार रूपए की राशि दलाल रणवीर सिंह यादव ने निकलवाकर 30 हजार रूपए अपने पास रख लिऐ और 2 लाख 20 हजार मोवत सिंह को सौंप दिये।

इसके बाद मोबत सिंह अपने उपचार हेतु कोटा के लिए चला गया। रणवीर सिंह यादव ने बैंक कर्मचारियों से मिलकर क्रेडिट कार्ड या फिर एटीएम कार्ड बनवाकर किसान के खाते से 53 हजार रूपए की राशि अवैध रूप से आहरित कर ली गई। किसान जब उपचार कराकर घर वापस आया तो उसने बैंक से कुछ रूपये निकालने का विचार किया लेकिन उसके खाते में पैसा नहीं मिला। जिसकी शिकायत आज शहर कोतवाली में की है। पुलिस ने मामला संज्ञान में ले लिया है।