जनसुनवाई: महिला की भूमि मुक्त कराने के आदेश

शिवपुरी। करैरा मेे आज जनसुनवाई मे तत्काल ही कलेक्टर ने एक महिला की भूमि को दंबगो से मुक्त कराने के लिए एसपी शिवपुरी को निर्देश दिए।

रामश्री पत्नि कमल सिंह निवासी ग्राम लंगूरी थाना करैरा की निजी भूमि पर जबरदस्ती मकान बनाने वाले दबंग नारायण पुत्र लालाराम कुशवाह के खिलाफ  सुनवाई के दौरान ही धारा 250 पर कार्रवाई कर कब्जा हटाने के निर्देश कलेक्टर आरके जैन द्वारा देने पर पुलिस अधीक्षक डॉ महेन्द्र सिंह सिरकवार ने तुरंत टीआई करैरा परमाल सिंह तोमर को मुकदमा दायर कर दबंगो के खिलाफ  कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए। इसी क्रम में नहर के लिए अर्जित की गई भूमि बैजू पुत्र कूंजा ग्राम सिरसौद के चारों बारिशों को मुआवजा राशि तुरंत खाते में स्थानांतरित कराई गई।

करैरा के रेस्ट हाउस परिसर में लगाये गये लोक कल्याणकारी शिविर में अचानक तेज वारिस के कारण शिविर का स्वरूप जनसुनवाई में बदल गया। कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने रेस्ट हाउस के बरामदे में ही कुर्सियां लगाकर लोगों की समस्याओं का निराकरण प्रारंभ कर दिया, जिसमें एक-एक आवेदन से व्यक्तिगत चर्चा के दौरान अनेक महत्वपूर्ण सूचनाऐं और समस्याऐं अधिकारी द्वय के समक्ष आई। कलेक्टर श्री जैन ने एसडीएम अनिल चांदिल को गरीबों की जमीन के कब्जे के प्रकरणों में तुरंत धारा 250 के तहत प्रकरण दर्ज कराने और एसडीओपी को तत्काल कार्रवाई के निर्देश दिए।

इसी प्रकार करैरा के निजी विद्यालय द्वारा अभिभावकों से मनमानी फीस बसूल करने और शिक्षा विभाग द्वारा असमर्थता व्यक्त किए जाने पर नाराजगी व्यक्त की तथा एसडीएम को विद्यालय प्रबंधन के विरूद्ध कार्रवाई के निर्देश दिए। इसी क्रम में करैरा जनपद क्षेत्र की ग्राम पंचायत शिलानगर में सरपंच सचिव द्वारा कोई भी विकास कार्य नहीं कराये जाने की शिकायत ग्रामीणों द्वारा किए जाने पर कलेक्टर श्री जैन ने तुरंत परियोजना अधिकारी जिला पंचायत एनएस नरवरिया को ग्राम पंचायत का भ्रमणकर 2 दिवस में संपूर्ण रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश भी दिए। ग्राम लालपुर के 7 हितग्राहियों ने खसरे की नकल न मिलने की शिकायत पर कलेक्टर ने तुरंत तहसीलदार को नकल उपलब्ध कराने और तहसील में नकल के लंबित प्रकरणों की समीक्षा कर रिपोर्ट करने के निर्देश दिए।

इसके साथ ही लोक कल्याणकारी शिविर की अवधारणा के तहत शिविर में करैरा क्षेत्र की 7 लाड़ली लक्ष्मियों कु. रूदिका चिडारा, कु. स्मृति दुबे, कु.भूमि चौरसिया, कु.मान्या तिवारी, कु.मैनी गुप्ता, कु.श्रेया भार्गव को 6-6 हजार रूपयें की एन.एस.सी. का वितरण भी किया गया। शिविर में जिला पंचायत अध्यक्ष जितेन्द्र जैन, विधायक श्रीमती शकुंतला खटीक सहित अन्य जनप्रतिनिधि व जिला पंचायत सीईओ मधुकर अग्नेय ,एसडीएम अनिल चांदिल सहित अन्य जिलाधिकारी उपस्थित थे।