शिवपुरी से जुड़े हैं व्यापमं घोटाले के तार

ललित मुदगल/शिवपुरी। प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान पर आरोपो की सुनामी लाने वाले और शिवराज सिंह के दिल में भूकंप जैसे झटके देने वाले व्यापम कांड की कड़ियां शिवपुरी में जुड़े होने के संकेत मिल रहे हैं।

शिवपुरी सामाचार डाट कॉम को सूत्रो से मिली जानकारी के अनुसार इस कांड के भागीरथ और पूर्व मंत्री लक्ष्मीकांत शर्मा के ओएसडी ओपी शुक्ला शिवपुरी में बतौर आरटीओ वर्ष 2006 मे रहे हैं। सूत्र बता रहे है कि ओपी शुक्ला के शिवपुरी के कुछ आरटीओ का काम करने वाले दलालो के संबध घनिष्ठ हो गये थे।

सूत्र यह भी बता रहे है कि परिवहन आरक्षक की 12 अगस्त 2012 में आयोजित व्यापंम द्वारा आयोजित इन भर्तीयों में इन शिवपुरी के दलालों के माध्यम से शिवपुरी जिले से कई भर्तिया हुई है इन अनैतिक भर्तियो में लाखो रूपये का लेन-देन  ओपी शुक्ला और शिवपुरी के आरटीओ दलालों के बीच किया गया है।

सूत्र यह भी बता रह है की उच्च शिक्षा पीएमटी की परिक्षाओ में शिवपुरी जिले के परिक्षार्थीओ को अनैतिक लाभ प्राप्त हुआ है जिले के दलालो द्वारा 40-40 लाख रूपये में एक सीट का तय हुआ है तय की गई राशि में पीएमटी कॉम्पटीशन फाईट करने वाले बच्चे को पीएमटी की परीक्षा नही देना है और पास कराने की गांरटी से यह डील हुई है।

अगर जांच ऐजेंसी सन 2007 के बाद जिले के पीएमटी पास किये गये बच्चो की जांच करे तो ग्वालियर जैसे बच्चे मिलने के आसार है क्योंकि यह संभव है कि ग्वालियर में 12वीं फैल बच्चे एमबीबीएस करते पकडे है तो शिवपुरी में क्यो नही हो सकता है।

सूत्र बताते है कि जो दलाल सन 2007 में झोला लेकर आरटीओ ऑफिस आते थे अब वे बीस-बीस लाख रूपये की गाड़ीयो मेें घूम रहे हैं। लाखों रूपये के एसीयुक्त ऑफिसो मेंं बैठकर अपना काम कर रहे है करोड़ों रूपये के मकानो में रह रहे है। अगर एसटीएफ शिवपुरी आकर जांच करती है तो यहां भी कई फर्जी नियुक्तियां और फर्जी एमबीबीएस मिल सकते हैं। 

इस मामले में संदिग्धों की लम्बी सूची तैयार हो रही है। फिलहाल यह लिस्ट अनुसंधान का विषय है अत: प्रकाशित नहीं की जा रही है। शीघ्र ही हम उस लिस्ट का भी खुलासा करेंगे जिनमें व्यापमं घोटाले के लाभार्थियों एवं दलालों के नाम होंगे।