शहीदों की शहादत में निकली पैदल मशाल यात्रा

शिवपुरी। अमर शहीदों के बलिदान को जन-जन के बीच अलख जगाने का अनूठा कार्य बीपीएम जयहिंद मिशन व संत रैदास जन कल्याण समिति के संयुक्त तत्वाधान में बैण्ड की सुमधुर लहरों के बीच शहीदों की शहादत में निकाली गई पैदल मशाल यात्रा द्वारा किया गया।
इस दौरान यात्रा में झांसी की रानी लक्ष्मीबाई व वीरांगना झलकारी बाई का स्वरूप धारण किए इस यात्रा को हरी झण्डी व यात्रा को रवाना करने के लिए कार्यक्रम स्थल तात्याटोपे समाधि स्थल पर कलेक्टर आर के जैन, एसपी डॉ.महेन्द्र सिंह सिकरवार, आईटीबीपी कमाण्डेट रोशन लाल ठाकुर, असि.कमां.मुनेश सिंह तोमर, पूर्व विधायक माखन लाल राठौर, जिला स्काउट गाईड के कमिश्रर एवं वरिष्ठ समाजसेवी डॉ.शैलेन्द्र गुप्ता, भाजपा नेता भरत अग्रवाल नारियल वाले, एसडीओ अवधेश सक्सैना, आई.बी. के निदेशक एम.एम.मिश्र, जयहिंद मिशन के अध्यक्ष व्ही.एस.मौर्य, संत रैदास समिति अध्यक्ष श्रीमती माया मौर्य, कार्यक्रम का सफल संचालन कर रहे आदित्य शिवपुरी, सह सचिव दुर्गेश गुप्ता, जितेन्द्र श्रीवास्तव एड., रैली प्रभारी लल्ला पहलवान, पूनम भदौरिया, विजय परिहार, स्व.कर्नल ढिल्लन के सुपुत्र सर्वजीत ढिललन, एम.एस.गिल, मीडिया से राजू ग्वाल यादव, मणिकांत शर्मा, रशीद खान गुड्डू आदि सहित अनेकों शहर के गणमान्य नागरिक कार्यक्रम में पहुंचे।

कार्यक्रम में अपने संक्षित उद्बोधन में कलेक्टर आर के जैन व एसपी डॉ.सिकरवार ने संयुक्त रूप से देश के अमर शहीदों के बलिदानियों के संस्मरण सुनाए और उनके जीवन से प्रेरणा लेकर हरेक भारतवासी को देश की एकता, अखण्डता के लिए अपने प्राण न्यौछावर करने की बात कही साथ ही शहीदों की शहादत में निकाली गई इस पैदल मशाल यात्रा की भूरि-भूरि प्रशंसा की और आयोजक व्ही.एस.मौर्य के प्रयासों को सराहा जिन्होंने इस अनूठे कार्य के द्वारा जन-जन के बीच इस यात्रा के माध्यम से देश के वीर सेनानियों के बलिदान को पहुंचाया। रैली को रवाना करने से पूर्व तात्याटोपे समाधि परिसर पर पुष्प अर्पित किए गए व मशाल में अग्नि प्रवाहित की। इस मौके पर प्रज्ञा गौतम द्वारा शहीदों की मिट्टी को लेकर बांठिया नीम पर अर्पित कर पूजन किया गया। यह पैदल मशाल यात्रा तात्याटोपे से शुरू हुई और इस यात्रा का स्वागत करने के लिए नगरवासियों का हुजुम उमड़ता नजर आया। 

यहां नगरवासियों ने देशभक्ति गीतों और स्वागत सत्कार से यात्रा का स्वागत किया। इस यात्रा का स्वागत शहर के कष्टमगेट पर लालू रघुवंशी द्वारा, माधवचौक चौराहे पर प्रेम स्वीट्टस द्वारा, गुरूद्वारा पर भरत अग्रवाल नारियल वाले द्वारा, वीर सावरकर पार्क के समीप मांगीलाल पंडितजी द्वारा, बांकड़े पर मंदिर के महंत आचार्य गिरिराज जी एवं डॉ.गिरीश जी महाराज द्वारा, ग्राम हातौद में स्व.कर्नल गुरूब श ढिल्लन स्मृति पर ढिल्लन परिवार द्वारा स्वागत व भोजन एवं करई गंगौरा में पप्पू गुर्जर होटल वालों द्वारा स्वागत, सुरवाया में उत्तम-जानकी धाकड़ द्वारा, अमोला में मुरारी लाल पंडित द्वारा, करैरा में प्रवेश पर भाजपा जिलाध्यक्ष रणवीर रावत व अन्य भाजपाईयों द्वारा स्वागत किया गया। 

यहां करैरा में रात्रि विश्राम के दौरान वीनस/रवि गोयल द्वारा यात्रा को भोजन व्यवस्था की गई। यात्रा के अगले चरण में 18 जून को प्रात: रामकुमार यादव करैरा कृष्णा ढावे वाले द्वारा दोनों ही दिन नि:शुल्क शीतल पेयजल व्यवस्था, दिनारा में जिपं सदस्य सतीश यादव फौजी द्वारा स्वागत, झांसी में प्रवेश पर महापौर किरण वर्मा एवं कलेक्टर द्वारा यात्रा की आगवानी व झांसी में अखिल भारतीय ग्वाल महासभा झांसी द्वारा भी इस यात्रा का स्वागत किया जाएगा तत्पश्चात कार्यक्रम स्थल पर यात्रा का समापन होगा। इस दौरान झांसी में बड़े उत्साह के साथ रानी लक्ष्मीबाई का बलिदान दिवस मनाया जाएगा जिसमें अनेकों रंगारंग, सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां भी दी जाऐंगी।