सर, माधव नेशनल पार्क क्यों अपनी पहचान खो रहा है

शिवपुरी। सर किसानों को खेती के लिए तकनीकी जानकारी कैसे प्रदान की जाती है, ओलावृष्टि व अन्य प्राकृतिक आपदा के दौरान सरकार किसानों की कैसे मदद करती है, कमजोर मानसून की खबरें आ रही है, इससे किसान भाई कैसे निपटगें, किसान अपनी फसल को दलालों से कैसे बचा सकता है,
माधव नेशनल पार्क क्यों अपनी पहचान खोता जा रहा है, शिवपुरी नेशनल पार्क में शेर कब आऐगें, यह टूरिज्म कैसे विकसित होगा, बरसात के मौसम में बीमारियों से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग क्या कदम उठा रहा है।

ऐसी कई प्रश्न आज कलेक्टर सभागार में शिवपुरी के उन प्रतिभाशाली छात्रों द्वारा किए गए, जो शिवपुरी जिले के निवासी होने के साथ ही देश के विभिन्न स्थानों बैगलोर,कटक, दुर्गापुर, इंदौर, नईदिल्ली के विभिन्न कॉलेज और विश्वविद्यालयों में अध्ययन कर रहे है। उन्हें आज ''आओं अपना जिला और प्रशासन को जानेंÓÓ कार्यक्रम के तहत कलेक्टर आरके जैन व अन्य जिलाधिकारियों से किए। 

जिस पर से कलेक्टर श्री जैन ने सभी विद्यार्थियों की जिज्ञासाओं को शांत करने के साथ-साथ शासन की योजनाओं व विभागों की कार्यप्रणाली से अवगत कराया। उन्होनें बच्चों को क पटेटिव एक्जाम में अपने मूल निवास, स्थान या राज्य से संबंधित आने वाले संभावित प्रश्नों के बारे में भी बताया। इन विद्यार्थियों ने भी महसूस किया कि मप्र शासन द्वारा कितनी सारी जनहितकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। इनका लाभ किस प्रकार प्राप्त कर सकते है।