जैन तीर्थक्षेत्र गोलाकोट अतिशय क्षेत्र: यहां साक्षात भगवान के दर्शन होते हैं

शिवपुरी। शिवपुरी अंचल में पुरातत्व धरोहरों के रूप में प्रख्यात गोलाकोट जैन मंदिर एक ऐसा मंदिर है जहां पर कई तपस्वियों मुनियों द्वारा अभिषेक के दौरान साक्षात ईश्वर का आभास होता है।

यहां विंध्याचल पर्वतों के मध्य 24वें तीर्थकर भगवान श्री महावीर स्वामी से पूर्व के आदिनाथ से पाश्र्वनाथ तक की मूर्तियों को यहां की पुरातत्व धरोहरें अपने आप में संजोए हुए है। अंचल के जैन समाज के लिए  यह मंदिर एक ऐतिहासिक मंदिर होता है यही कारण है कि प्रतिवर्ष यहां लाखों श्रद्धालु भगवान पाश्र्वनाथ के दर्शन को आते है।

दिगम्बर जैन अतिशय क्षेत्र गोलाकोट पहाडिय़ा गोल के अनुरूप बना है इसलिए इस मंदिर को गोलाकोट मंदिर कहा जाता है।  खनियाधाना से महज 8 किमी दूर दक्षिण दिशा में बुंदेलखण्ड विंध्याचल पंच पर्वतों के मध्य स्थित गोलाकोट मंदिर जैन समाज के लिए अति विशिष्ट स्थान रखता है यही कारण है कि यहां सर्वाधिक जैन समाज के मुनि, तपस्तवी, संतों का आवागमन समय-समय पर लगा रहता है। चार्तुमास के दौरान भी जैन समाज के संतों ने इस पावन धरा को पवित्र किया है।

जमीन से 264 सीढिय़ों के चढऩे के उपरांत  गोलाकोट मंदिर पहुंचा जाता है। यहां 24वें तीर्थकर भगवान श्री महावीर स्वामी से पूर्व की आदिनाथ से पाश्र्वनाथ तक की अति प्राचीन मूर्तियां इस मंदिर में मौजूद है। यहां के इतिहास के बारे में बताया गया है कि इस पहाड़ी पर दिगम्बर जैन परिवार समाज के लगभग 700 परिवार देदामूरी गौत्र के निवास करते थे और इन परिवारों द्वारा यहां भगवान आदिनाथ का अभिषेक भी किया जाता है। धीरे-धीरे अन्य जैन भी खनियाधाना में अब निवास करने लगे है जिससे यहां के जैन समाज के लोगों की संख्या में इजाफा हुआ है। प्राकृतिक रूप से व स्थानीय जैन समाज के प्रयासों से यहां लगभग 900 कुंआं और 89 बाबड़ी मौजूद है।

गोलाकोट मंदिर से महज 2 किमी की दूरी पर स्थित ग्राम गूडर है जहां अति प्राचीन मंदिर लोगों की आस्था का केन्द्र बिन्दु है सर्वप्रथम गोलाकोट होते हुए धर्मावलंबी इस मंदिर पर पहुंचते है। पचराई से लेकर खनियाधाना क्षेत्र में जैन समाज का बहुत फैलाव हो चुका है। यहां चमत्कारी घटनाओं के बारे में भी बताया गया है कि यहां स्थित बाबड़ीयों में स्नानादि से चर्म रोग के रोगीयों को शीघ्र स्वास्थ्य लाभ मिलता है कई रोगी आज भी चर्म रोग से मुक्त होकर गोलाकोट में मौजूद बाबड़ीयों में स्नान करते है।

लगभग 36 बड़ी प्रतिमाओं व 60 से भी अधिक छोटी प्रतिमाँओं से सुसज्जित गोलाकोट में नक्काशी की कला भी देखने लायक है यहां भव्य व आकर्षक कलात्मक नक्काशी को देखने के लिए दूर-दूर से जैन धर्मावलंबी आते है। गत वर्ष प्रसिद्ध संत श्री चिन्मय सागर जंगल वाले बाबा ने भी गोलाकोट अतिशय क्षेत्र से अपने  आपको दूर नहीं रख पाये।