अतिक्रमण तोडऩे गई जेसीबी का डीजल खत्म, अधूरी कार्रवाई कर वापस लौटी

शिवपुरी। आज जिस प्रकार से प्रशासनिक अमले ने लुधावली क्षेत्र में शासकीय विद्यालय से अतिक्रमण हटाने की मुहिमा का आगाज किया तो यहां प्रशासन को अन्य अतिक्रमण भी दिखा। ऐसे में जब इस शासकीय विद्यालय के अतिक्रमण को मुक्त कराकर आगे की कार्यवाही की तो इतने में नपा के जेसीबी मशीन का डीजल खत्म हो गया।

ऐसे में तहसीलदार आर के पाण्डे ने नपा के सब इंजीनियर को इस संबंध में दिशा निर्देश दिए और महज कुछेक कार्यवाही कर यह अमला वापस लौट आया। इसके बाबजूद यहां अन्य अतिक्रमण को प्रशासनिक टीम नहीं हटा सकी।

अतिक्रमण विरोधी अभियान में नगरपालिका की भूमिका सवालों के घेरे में आ गई है। आज सुबह जब प्रशासन की टीम लुधावली क्षेत्र के मदकपुरा में शासकीय विद्यालय की भूमि पर हुए अतिक्रमण को हटाने के लिए पहुंची तो नगरपालिका ने जेसीबी में डीजल भरवाने की बात कहकर मुहिम को लटकाया और जब जेसीबी डीजल भरकर आ गई तो अतिक्रमण विरोधी अभियान पूर्ण होने से पूर्व ही जेसीबी का डीजल समाप्त हो गया। लेकिन फिर भी स्कूल की भूमि से कब्जा हटा लिया गया। धार्मिक स्थल बनाकर शासकीय भूमि पर कब्जे को तहस-नहस कर दिया गया, लेकिन अन्य निर्माण कार्य नहीं हटाए जा सके।  

प्राप्त जानकारी के अनुसार शासकीय प्राथमिक विद्यालय मदकपुरा के प्रधानाध्यपक राजकुमार दुबे द्वारा पूर्व में कलेक्टर आरके जैन, शिक्षा अधिकारी बीएस देशलहरा सहित तहसीलदार आरके पाण्डे को शिकायती आवेदन देकर स्कूल की भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराने की मांग की गई थी, लेकिन प्रशासन ने कोई भी कार्रवाई नहीं की तो अतिक्रामकों ने 13 जून को स्कूल की पुरानी बिल्डिंग में आग लगा दी और वहां पर खण्डे और मिट्टी डालकर निर्माण कार्य शुरू कर दिया। जिसकी शिकायत की गई। इस संबंध में समाचार पत्रों में खबरें भी प्रकाशित हुई जिस पर प्रशासन ने अपना ध्यान केन्द्रित किया और आज सुबह उक्त अतिक्रामकों को खदेडऩे के लिए नपा अमला तैयार हुआ।

जिसमें देहात थाना पुलिस को लेकर तहसीलदार आरके पाण्डे, नायब तहसीलदार श्री रावत और पटवारी श्री टोपे व श्री श्रीवास्तव वहां पहुंचे और अतिक्रामकों को खदेडऩा शुरू किया। जहां वहां के रहवासियों ने प्रशासन को रोकने की कोशिश की, लेकिन पुलिस स ती के कारण अतिक्रामक हंगामा नहीं कर सके। बाद में प्रशासन स्कूल के पीछे स्थित मंदिर पर पहुंचा। जहां मंदिर के महंत लक्ष्मणदास त्यागी से पूछताछ की तो उन्होंने स्वीकार किया कि उन्होंने उक्त शासकीय भूमि पर कब्जा कर मंदिर सहित भवन निर्माण किया है। साथ ही नपा ने उक्त अतिक्रमण की भूमि पर बोर उत्खनन भी कराया। जब स्कूल के पीछे धार्मिक स्थल पर कार्रवाई का समय आया तो नगरपालिका के सब इंजीनियर सुनील पाण्डे वहां पहुंचे वैसे ही जेसीबी चालक ने डीजल खत्म होने की बात कही तो तहसीलदार श्री पाण्डे नगरपालिका के सब इंजीनियर से नाराज हो गए और उन्होंने कहा कि कार्रवाई से पहले आप लोगों ने डीजल भराने की बात कहकर कार्रवाई को लेट किया तो फिर अब डीजल कैसे खत्म हो गया। 

जेसीबी के आगे बैठे अतिक्रामक, पुलिस को देखकर भागे
आज सुबह जब मदकपुरा क्षेत्र में अतिक्रामकों को खदेडऩे की कार्रवाई की जा रही थी। तभी कुछ लोग जेसीबी के आगे बैठ गए, लेकिन पुलिस की स ती के बाद वह वहां से भाग निकले। स्थिति को देख और पुलिस फोर्स को मौके पर बुलाया गया।