एक बैंक ऐसा जहां मुर्दों के खाते संचालित होते हैं

शिवपुरी। निश्चित रूप से एसबीआई बैंकिंग सेक्टर का लीडर है। यह एक ऐसा बैंक है जहां मुर्दों के खाते ना केवल खोल दिए जाते हैं बल्कि संचालित भी होते हैं।

करैरा जनपद की ग्राम पंचायत दिनारा में वर्ष 2012-13 में मनरेगा के तहत पूर्व विधायक, सरपंच व मृत व्यक्तियों के नाम पर निकाले गए 77 लाख रुपए के भुगतान के मामले में सरपंच-सचिव व बैंक प्रबंधन आमने-सामने आ गए हैं। बैंक का कहना है कि उन्हें इस फर्जीवाड़े की कोई जानकारी नहीं है जबकि सवाल इस बात का है कि बैंक ने बिना वेरिफिकेशन किए मृत व्यक्तियों के नाम से खाते कैसे खोल दिए।

मनरेगा फर्जीवाड़े में बैंक प्रबंधन अब अपनी गलती छुपा रहा है। एक माह पूर्व भारतीय स्टेट बैंक शिवपुरी के लोक सूचना अधिकारी को आवेदन देकर वर्ष 2012-13 में मनरेगा में भुगतान की जानकारी मांगी थी। बैंक प्रबंधन ने यह कहते हुए जानकारी देने से इनकार कर दिया कि हम थर्ड पार्टी को कोई जानकारी नहीं देते। अब जानकारी लेने के लिए महाप्रबंधक नेटवर्क-टू भारतीय स्टेट बैंक स्थानीय प्रधान कार्यालय होशंगाबाद रोड को आवेदन भेज दिया है।

बैंक में नहीं हुई गड़बड़ी
कुछ मजदूरों के खाते हमारे बैंक में हैं। उनके भुगतान के संबंध में हमें कोई जानकारी नहीं है। जो कुछ भी किया है वो सरपंच-सचिव ने ही किया, इसमें बैंक या उसका कोई कर्मचारी संलिप्त नहीं है। दो साल पहले तो सरपंच-सचिव सीधे ही मजदूरों की राशि एक साथ निकाल लिया करते थे। बैंक में कोई गड़बड़ नहीं हुई।
आरएस गुप्ता
शाखा प्रबंधक,भारतीय स्टेट बैंक शाखा दिनारा

मजदूरों के खाते में होता है भुगतान
मनरेगा में होने वाला भुगतान मजदूरों के खाते में ही किया जाता है। मजदूरों के खाते से कोई दूसरा व्यक्ति राशि कैसे निकाल सकता है। चूंकि इस मामले की जांच मनरेगा के परियोजना अधिकारी कर रहे हैं, इसलिए मैं इस संबंध में कुछ नहीं कह सकता।
एसके श्रीवास्तवए सीईओ,
जनपद पंचायत करैरा

इनके नाम से भी निकाला भुगतान
कामता प्रसाद खटीकरू पूर्व विधायक,जयप्रकाश सोनीरू मार्केटिंग अध्यक्ष, करैरा,राजाबेटी पत्नी उदय सिंहरू सरपंच सेंवढ़ीकलां ,देवेंद्र पुत्र भानूप्रतापरू सरपंच, चंदावरा,गौरव पुत्र पंचम यादवरू उज्जैन जनपद पंचायत सीईओ अरविंद पुत्र हरीशचंद्र यादवरू सचिव कूढ़,संजय गुप्तारू सदस्यए जनपद पंचायत करैरा बाबूलाल पुत्र रामदास. शिक्षक, दिनारा,10 वर्ष मृत हुए पूर्व जनपद अध्यक्ष बद्रीप्रसाद पुत्र विश्वनाथ गुप्ता और उमा देवी पत्नी दिवाकर द्विवेदी 10 वर्ष पूर्व मृत,दयाराम पुत्र धनीराम,8 वर्ष पूर्व मृत