अय्याशी के लिए 20 दिन तक किराए पर दी गई महिला, शपथ पत्र भी बनवाया

शिवपुरी। मानस तस्करी का कारोबार कितना बढ़ गया है और अब सौदे कितने क्लासीफाइड हो गए हैं यह मामला इसका जीता जागता उदाहरण है। तस्करों ने एक युवक को केवल 20 दिन के लिए एक महिला को किराए पर दिया, इतना ही नहीं इसके लिए बाकायदा स्टांपपेपर पर एग्रीमेंट भी किया गया।

भारत के नक्शे पर पर्यटन के रूप में पहचाने वाला जिला शिवपुरी अब मानव तस्करी के रूप मेें भी पहचाना जाने लगा है इस जिले में मानव तस्करी के कई गिरौह सक्रिय है जो महिलाओं और लड़कियो की खरीद और बिकबाली चंद रूपयो मेें कर रहे है।

पिछले एक माह में ऐसे ही कुछ मामले उजागर हुए है। इनमें से एक महिला को तो अपनी जान तक गंवानी पड़ी। और ऐसे भी कई मामले देखेने को मिले जो सिर्फ पुरूषो के अययाशी के लिए कुछ दिनो के लिए बेची गई है ।

मात्र बीस दिनो के लिए बेची गई युवती को महिला सेल प्रभारी आराधना डेविस ने पकड़ा था। 15 दिन पूर्व महिला सेल की टीम एक घर में छापा मार कर उस घर के मालिक व एक अन्य महिला को पकड़कर लाई। जबकि पकड़े गए युवक की पत्नी ने ही महिला सेल में शिकायत की थी। महिला सेल प्रभारी आराधना डेविस ने जब उस ग्रामीण युवक से पूछा कि यह महिला तेरे घर में कैसे पहुंची तो उसने दमदारी से कहा कि मैने कोर्ट मैरिज की है, साथ ही उसने अपनी जेब से एक शपथ पत्र निकाल कर दे दिया। उस शपथ पत्र में पकड़ी गई महिला को 20 दिन तक साथ रखने का सौदा किया गया था। यानि वो महिला 20 दिन के लिए बेची गई।

26 मई 2014 छत्तीसगढ़ पुलिस ने पोहरी के झिरी गांव से दो साल पूर्व गायब लड़की को बरामद किया। इस मामले में हरचरण पुत्र दौजा जाटव को भी आरोपी बनाया, जिसके साथ वो रह रही थी।

10 मई कोतवाली पुलिस ने दो महिलाओं सहित एक नाबालिग लड़की को उस समय पकड़ लिया, जब वे महिलाएं लड़की की बुआ व मां बनकर उसे बेचने के कागजात तैयार करवा रहीं थीं। लड़की से शादी की तैयारी कर रहे इस मामले में पुलिस ने जसवंत पुत्र कमलू जाटव निवासी पोहरी को भी आरोपी बनाया गया।

4 जून  मूलत: छिंदबाड़ा की रहने वाली सरिता उम्र 30 वर्ष ने बताया था कि वर्ष 2002 में तिलक सिंह गौर, ने मुझसे शादी की थी। सरिता का कहना था कि पति कहता था कि मैं तुझे खरीद कर लाया हूंए कौन तू मेरी ब्याहता है। पति की प्रताडऩा से तंग आकर सरिता एसपी ऑफिस के पास कलाई की नस काट ली थी। बाद में परिवार परामर्श केंद्र के सदस्यों ने पति.पत्नी के बीच में सुलह करवाई थी।

8 जून 24 वर्षीय मेेडिकल छात्रा विनीता पुत्री पंकज कुमार निवासी अतुलरेनू अपार्टमेंट जमशेदपुर झारखंड ने बताया कि गुना की दो महिलाओं ने शिवपुरी के डेहरवारा में हरवंश के घर पर राजाराम पुत्र किशनलाल जाटव को 20 हजार रुपए में बेच दिया था। महिला प्रकोष्ठ पुलिस ने सभी आरोपियों के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर लिया है।

14 जून खनियांधाना-कदवाया रोड पर जंगल में सुबह दिनदहाड़े एक महिला को सिर में चार गोली मारकर उसकी हत्या कर दी। अगले दिन पुलिस को पता चला कि मृतका छाया को खनियांधाना के क्यारा गांव में रहने वाला मायाशिव लोधी 60 हजार रुपए में महाराष्ट्र से खरीद कर लाया था। घटना के बाद से पति फरार है।