नारकीय जीवन जीने को विवश पुरानी शिवपुरी

शिवपुरी-शहर के पुरानी शिवपुरी स्थित वार्ड क्रमांक 25 के वाशिंदे इन दिनों नारकीय जीवन जीने को विवश है। सीवर प्रोजेक्ट द्वारा की गई खुदाई से यहां नालों का गंदा पानी सड़कों पर एकत्रित हो गया है। इससे राहगीरों को आने-जाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। पानी एकत्रित होने से आसपास के क्षेत्रों में बदबू के साथ बीमारियां भी फैल रही है। वार्डवासियों द्वारा व वार्ड पार्षद से इस संबंध में शिकायत की गई तो उनके द्वारा सिर्फ आश्वासन ही दिया गया। जिससे लोगों में पार्षद नीरज बेडिय़ा के प्रति काफी आक्रोश व्याप्त है।

जानकारी के अनुसार शहर में सीवर प्रोजेक्ट योजना संचालित है। इसके तहत सड़कों की खुदाई की जा रही है। खुदाई के पश्चात खोदे गए गढ्ढों का भराव सही तरीके से ना किए जाने के कारण एक तरफ सड़क उबडख़बाड़ हो गई है तो वहीं दूसरी तरफ इन सड़कों पर नालों का गंदा पानी एकत्रित हो रहा है। ऐसा ही एक मामला वार्ड क्रमांक 25 का सामना आया है जहां सीवर प्रोजेक्ट की खुदाई से सड़कों पर गंदगी और नालों का गंदा पानी इकट्ठा हो गया है। यहां से निकलने वाले दुपहिया वाहन चालकों व पैदल चलने वाले राहगीरों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। 

वार्ड पार्षद नीरज बेडिय़ा से इस संबंध में जब बातचीत की गई तो उनका कहना था कि मेरे द्वारा नगर पालिका शिवपुरी को इस समस्या से अवगत करा दिया गया है जल्द ही यहां गंदे पानी की समस्या से निजात मिल जाएगी। वहीं स्थानीय नागरिकों का कहना है कि वार्ड पार्षद पिछले दो महीनों से सिर्फ आश्वासन ही दे रहे है। हमारी समस्या का निराकरण  अभी तक नहीं किया गया है हमारे द्वारा नगर पालिका शिवपुरी में भी इस संबंध में एक आवेदन दिया गया है लेकिन हमारी समस्या को सुनने वाला कोई नहीं है। गंदा पानी एकत्रित होने के कारण यहां पर रहना भी दुश्वार हो गया है। क्योंकि इस गंदे पानी की बदबू से हमें परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं इस पानी में मच्छर अत्याधिक मात्रा में पनपने लगे है जिससे हमारे परिवार के सदस्य आए दिन बीमार हो रहे है। वार्ड के नागरिकों ने नगर पालिका को चेताते हुए कहा है कि यदि जल्द ही हमारी समस्या का निराकरण नहीं हुआ तो हम नगर पालिका में धरना प्रदर्शन करेंगें।

इधर सीवर प्रोजेक्ट से भी बन रहे नारकीय हालात
देखा जाए तो एक ओर तो नगरीय क्षेत्र में नगर पालिका की अनदेखी के कारण नगर में चहुंओर गंदगी व पेयजल समस्या व्याप्त है तो वहीं दूसरी ओर सीवर प्रोजेक्ट की खुदाई के चलते नगरवासी नारकीय जीवन जीने को विवश है। पुरानी शिवपुरी में जहां गंदगी रोड़ों पर बह रही है तो वहीं नगर के अनेकों क्षेत्रों में खुदाई के कारण लोग दुर्घटना का शिकार हो रहे है। इस खुदाई के कारण वातावरण में लाल मुरम के कण नागरिकों की श्वांस नली से शरीर के अंदर जाने के कारण वह कई प्रकार की बीमारियों से भी ग्रसित हो रहे है। 

ऐसे में नागरिकों का जीना मुहाल है आगामी समय में होने वाली बारिश तो जैसे शहर एक तरह से चौपट होता ही नजर आएगा। नगर के विवेकानन्द कॉलोनी, गांधी कॉलोनी, आर्य समाज रोड़, भैंरो बाबा मंदिर सहित अन्य आसपास के स्थानों पर हो रही खुदाई के कारण यहां के रहवासियों को भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जनचर्चा के अनुसार बताया जाता हैकि चूंकि खुदाई के बाद रोड़ पर लाल मिट्टी के गढ्ढे भी रह जाते है जिससे नागरिक दुर्घटनों का शिकार भी हो रहे है। ऐसे में या तो इस प्रोजेक्ट को समय रहते शीघ्र पूर्ण करने की आवश्यकता या फिर कहीं ऐसा ना हो कि यह प्रोजेक्ट धरातल पर बीच में ही दम तोड़कर नागरिकों की मुसीबत का सबब ना बन जाए।