कृृषि मण्डी की व्यवस्था न सुधरी तो कांग्रेस करेगी आंदोलन

शिवपुरी। कृषि उपज मण्डी शिवपुरी की साख निरंतर गिर रही है। यहां आए दिन व्यापारियों, किसानों और ह मालों के बीच विवाद होता रहता है। जिसके कारण किसान इस मण्डी में आने में हिचकने लगे हैं। यदि कृषि उपज मण्डी शिवपुरी की साख प्रशासन ने शीघ्र बहाल नहीं की तो जिला कांग्रेस किसान, ह माल और व्यापारियों के साथ मिलकर एक बड़ा आंदोलन करेगी। उक्त बात सांसद प्रतिनिधि हरवीर सिंह रघुवंशी ने पे्रस को जारी बयान में कही।

सांसद प्रतिनिधि रघुवंशी ने कोलारस मण्डी का उदाहरण देते हुए कहा कि उक्त मण्डी आदर्श मण्डी के रूप में स्थापित हो चुकी है। अच्छी साख होने के कारण ही यहां का व्यापार दिन प्रतिदिन फलफूल रहा है तथा किसान, ह माल और व्यापारी सभी संतुष्ट हैं। उसकी सुचारू व्यवस्था तत्कालीन मण्डी प्रशासन की थी जिसने किसानों का शोषण करने वाले कुछ व्यापारियों और ह मालों के लाइसेंस निरस्त कर दिए थे।

शिवपुरी मण्डी में विवाद का दूसरा कारण यह है कि यहां पर्याप्त व्यवस्था नहीं है। शिवपुरी मु यालय जो सब्जी उत्पादन में प्रदेश में अपना स्थान बना चुका है उस मण्डी में इतनी जगह भी उपलब्ध नहीं है कि किसान अपनी फसल बेच सके। पर्याप्त स्थान न होने के कारण मण्डी में आए दिन ह माल और किसानों में विवाद की स्थिति बनी रहती है।

प्रशासन को चाहिए कि जनहित में वह शिवपुरी की नवीन मण्डी को रोड किनारे पर्याप्त भूमि उपलब्ध कराए अन्यथा कांग्रेस पार्टी नवीन मण्डी एवं भूमि को लेकर शीघ्र ही किसान, ह माल और व्यापारियों के सहयोग से एक बड़ा आंदोलन छेडग़ी। मण्डी प्रशासन को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि मण्डी के पास स्वयं का पर्याप्त प्रांगण हो, जहां किसानों का शोषण न हो तथा व्यापारी भयमुक्त होकर व्यापार करें एवं ह मालों को उनकी उचित मजदूरी मिल सके।