मतगणना स्थल पर केवल परिचय पत्र के आधार पर ही प्रवेश

शिवपुरी। लोकसभा निर्वाचन के अंतर्गत 16 मई को कराई जाने वाली मतगणना कार्य हेतु मतगणना स्थल पर सभी शासकीय व अशासकीय व्यक्तियों को प्रवेश परिचय पत्र के माध्यम से ही प्रदान किया जावेगा तथा मतगणना स्थल पर मोबाइल सहित अन्य सामग्री ले जाना प्रतिबंधित किया गया है।

कलेक्टर एवं रिटर्निंग अधिकारी आर.के.जैन ने कहा कि 16 मई 2014 को होने वाले मतगणना कार्य के लिए जिला प्रशासन द्वारा सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। मतगणना के शांतिपूर्ण व निर्विघ्न रूप से संपन्न कराने के लिए मतगणना दलों, पर्यवेक्षकों, माइक्रो आब्र्जवर, सहायक रिटर्निंग अधिकारी सहित संपूर्ण सरकारी अमले को आवश्यक दिशा निर्देशों के साथ-साथ प्रशिक्षण भी उपलब्ध करा दिया गया है।

कलेक्टर श्री जैन ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 14वीं लोकसभा के लिए निर्धारित कार्यक्रम के अंतर्गत संसदीय क्षेत्र क्रमांक 03 ग्वालियर और 04 गुना के लिए मतदान 17 अप्रैल को निर्वाध रूप से स पन्न हो चुकी है। मतों की गणना 16 मई को प्रात: 8 बजे से शिवपुरी पब्लिक स्कूल परिसर में की जावेगी। जिले में 5 विधानसभाओं में 2 विधानसभा क्षेत्र करैरा व पोहरी में मतदान ग्वालियर संसदीय क्षेत्र के लिए किया गया तथा तीन विधानसभा क्षेत्र शिवपुरी, कोलारस व पिछोर में मतदान गुना संसदीय क्षेत्र के लिए कराया गया था।

गुना संसदीय क्षेत्र में 8 विधानसभा क्षेत्र में शिवपुरी जिले की तीन विधानसभा शिवपुरी, पिछोर व कोलारस, गुना जिले की दो विधानसभा क्षेत्र गुना व बमोरी तथा अशोकनगर जिले की तीन विधानसभा अशोकनगर, मुंगावली और चंदेरी को मिलाकर किया गया है, 17 अप्रैल को संपन्न हुई मतदान प्रक्रिया में गुना संसदीय क्षेत्र में 60.04 प्रतिशत मतदाताओं द्वारा अपने मताधिकार का उपयोग किया गया, जिसमें 66.69 प्रतिशत पुरूष तथा 52.43 प्रतिशत महिलाओं द्वारा अपने मताधिकार का उपयोग किया गया है।

शिवपुरी,पोहरी,कोलारस व पिछोर 18 राउण्ड में तो करैरा 19 राउण्ड में होगी संपन्न
उन्होंने बताया कि मतगणना जिले की चार विधानसभा क्षेत्र शिवपुरी, पोहरी कोलारस व पिछोर में मतो की गणना 18 राउण्ड में तथा करैरा में मतगणना 19 राउण्ड में पूर्ण होगी। संपूर्ण मतगणना कार्य की विडियोग्राफी व फोटोग्राफी कराई जावेगी, मतगणना स्थल पर सी.सी.टी.व्ही. कैमरे लगाये गए है। मतगणना स्थल पर शासकीय कर्मी व अभिकर्ताओं के प्रवेश हेतु पृथक-पृथक मार्ग निर्धारित किया गया है। मतगणना स्थल पर पानी, बीड़ी, सिगरेट, त बाकू, मोबाइल, अस्त्र-शस्त्र ले जाना पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा। मतगणना कार्य में निर्वाचित जनप्रतिनिधि अभिकर्ता नहीं बन सकेगें।

प्राधिकार पत्र से प्रवेश करेंगें मीडियाकर्मी
मतगणना स्थल पर मीडिया के प्रवेश की पृथक व्यवस्था/प्रवेश, भारत निर्वाचन आयोग के प्राधिकार पत्र के आधार पर दिया जावेगा। मीडिया के लिए पृथक रूम की व्यवस्था। मीडिया कर्मियों को मीडिया रूम तक अपने कैमरे व मोबाइल ले जाने की अनुमति होगी, लेकिन मतगणना कक्ष में मोबाइल नहीं ले जा सकेगें। मीडिया कर्मियों को वोटिंग मशीन के फोटो लेने की अनुमति नहीं होगी। मीडिया कर्मियों को अपना प्राधिकार पत्र डिस्प्ले करना होगा, वरिष्ठ अधिकारी या सुरक्षा कर्मियों द्वारा मांगे जाने पर दिखाना आवश्यक होगा।