विभागीय पदोन्नति समिति की बैठकें नियमित रूप से करें: कलेक्टर

शिवपुरी। म.प्र.शासन सामान्य विभाग के आदेश के परिपालन में कलेक्टर आर.के.जैन ने जिले के सभी विभाग प्रमुखों को निर्देशित किया है कि वे विभागीय पदोन्नति समिति की बैठकें नियमित रूप से आयोजित करावें। जिससे पदोन्नति की श्रेणी में शामिल अधिकारी और कर्मचारियों को समय रहते लाभ मिल सकें।

कलेक्टर श्री जैन ने बताया कि म.प्र.शासन सामान्य विभाग निर्देशानुसार प्रतिवर्ष पदोन्नति समिति की बैठके आयोजित किए जाने का प्रावधान है। जिसके तहत साल में दो बार अर्थात प्रथम बैठक जनवरी-फरवरी तथा दूसरी बैठक माह अगस्त-सित बर तक अनिवार्य रूप से होना चाहिए। लेकिन इसके बावजूद भी अनेक स्तरों पर यह ध्यान में लाया गया है कि कई विभागों में उक्त बैठकें नियमित रूप से नहीं हो रही है। इससे शासकीय सेवकों को समय पर पदोन्नति का लाभ प्राप्त नहीं हो पाता। कुछ मामलों में तो स्थिति यह बनती है कि पदोन्नति समिति की बैठकें समय पर आयेाजित न होने के कारण शासकीय सेवक पदोन्नति के लाभ से वंचित होकर सेवा निवृत्त हो जाते है जिसके फलस्वरूप न्यायालयीन प्रकरण निर्मित होने की पूर्ण संभावना बनी रही है। साथ ही वर्ष के अंत में पदोन्नति समिति की बैठके आयोजित न होने से 31 दिस बर तक पदोन्नति आदेश जारी नहीं हो पाते और शासकीय सेवक की एक वर्ष की वरिष्ठता भी प्रभावित होती है।

विभाग के निर्देशों पर अमल करें
अत: सभी विभाग प्रमुखों और विभागाध्यक्षों को कलेक्टर श्री जैन ने निर्देशित किया है कि सामान्य प्रशासन विभाग के उक्त निर्देशों के अनुसार नियमित रूप से समय पर विभागीय पदोन्नति समिति की बैठकें आयोजित की जावें। साथ ही इन बैठकों में इस बात की भी समीक्षा की जावे कि उनके विभाग के अंतर्गत वर्ष 2014 में कितने संवर्गों की पदोन्नति समिति की बैठकें आयोजित की जानी थी और इसमें कितनी बैठकें हो चुकी है तथा कितनी शेष बची है यह सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि विभागों से प्राप्त जानकारी की समीक्षा अगस्त 2014 के प्रथम सप्ताह में मु य सचिव द्वारा की जावेगी। निर्देशों का पालन न करनें तथा समय पर जानकारी न भेजने या फिर आदि अधूरी जानकारी भेजने के लिए संबंधित विभाग के विभाग प्रमुख ही जि मेदार होंगे।