गल्ला व्यापारी के यहां डाका डालने आए पांच बदमाश दबोचे, दो फरार

शिवपुरी। गत दिवस जहां पुलिस ने एक बडी डकैती को होने से पहले ही ट्रेस कर लिया तो इसके बाद पुलिस को जरिए मुखबिर सूचना मिली कि दिनारा क्षेत्र में गल्ला व्यापारी के गोदाम को निशाना बनाने के लिए पांच-छ: बदमाश डकैती की योजना बना रहे है।
जिस पर दिनारा पुलिस थाना प्रभारी परमानंद शर्मा ने एसपी डॉ.महेन्द्र सिंह सिकरवार, एसडीओपी शिवपुरी एसकेएस तोमर व एसडीओपी करैरा पी.एस.सोलंंकी को पूरे घटनाक्रम से अवगत कराकर दिशा निर्देश प्राप्त किए। जिस पर तुुरंत मुखबिर द्वारा बताए गए स्थान पर दबिश दी तो वहां से 5 बदमाश पुलिस के हत्थे चढ़ गए जबकि 2 मौके से फरार हो गए। इस वारदात को अंजाम देने में गल्ला व्यापारी का नौकर मास्टरमाईड निकला जिसने पूरी योजना बनाई लेकिन वारदात को अंजाम देने से पहले ही वह पुलिस के हत्थे चढ़ गए। पकड़े गए बदमाशों में करैरा और दिनारा में लूट, हत्या, चोरी और अवैध हथियार रखने जैसे संगीन मामलों में नामजद हैं। पुलिस की इन्हें पिछले काफी समय से तलाश थी।

खाई में बैठकर बना रहे थे डकैती की योजना
घटनाक्रम का पर्दाफाश करते हुए पुलिस अधीक्षक महेन्द्र सिंह सिकरवार ने जानकारी देते हुए बताया कि कल उन्हें मुखबिर से सूचना प्राप्त हुई कि अलगी आवास की पहाड़ी के पास स्थित खाई में कुछ संदिग्ध लोग बैठकर बातचीत कर रहे हैं और उनके पास हथियार भी देखे गए हैं जिस पर करैरा एसडीओपी पीएस सोलंकी और दिनारा थाना प्रभारी परमानंद शर्मा को मौके पर पहुंचकर संदिग्ध लोगों की जानकारी जुटाने के लिए निर्देशित किया और रात्रि के समय दिनारा पुलिस ने दल गठित किया और बताए गए स्थान पर जाकर दबिश दी तो वहां से  पांच बदमाशों को पुलिस ने मय हथियारों के साथ पकड़ा जबकि दो आरोपी मौके से फरार होने में कामयाब रहे। पुलिस इनकी भी सरगर्मी से तलाश कर रही है।

ये पकड़े गए बदमाश
दिनारा पुलिस ने जिन बदमाशों को गल्ला व्यापारी के यहां डाका डालने से पहले पकड़ा उसमें सुनील पुत्र जयकिशोर रायकवाल निवासी बालकॉलोनी झांसी, अतुल पुत्र सुरेश यादव उम्र 23 वर्ष निवासी बाल कॉलोनी, संजीव उर्फ संजू पुत्र मुल्ले अहिरवार निवासी सेरई बडौनी दतिया, गब्बर पुत्र नंदन केवट उम्र 35 वर्ष हरमान गली दतिया, रामनिवास पुत्र बालकिशन लोधी निवासी ब हारी दिनारा और कल्लू उर्फ नारायण रैकवार निवासी छतरपुरा थाना बबीना जिला झांसी शामिल है जो डकैती की योजना बना रहे थे। पुलिस ने जब उन्हें पकडऩे को कोशिश की थी मु य आरोपी कल्लू रैकवाल अंधेरे का फायदा उठाकर भाग निकला, लेकिन सुनील, अतुल, संजीव, गब्बर और रामनिवास को पकड़ लिया। जब इनकी तलाशी ली गई तो आरोपी सुनील के पास एक 315 बोर का कट्टा और दो जिंदा राउण्ड, वहीं संजू के पास 315 बोर का कट्टा और दो जिंदा राउण्ड बरामद किये जबकि गब्बर, अतुल और रामनिवासी से लाठी और सरिया मिले।

पल्लेदारी का कार्य छोड़ डाका डालने की फिराक में था पर पकड़ा गया
पुलिस पांचों को पकड़कर थाने ले आई और उनसे पूछताछ की तो आरोपियों ने बताया कि इस डकैती की योजना में मु य भूमिका कल्लू रैकवाल ने निभाई है जो गल्ला व्यापारी चतुर्भुज कंथरिया के झांसी रोड पर स्थित मील पर पल्लेदारी का कार्य करता था और उसने 10 दिन पहले ही वहां से नौकरी छोड़ी थी। उसे जानकारी थी कि चतुर्भुज कंथरिया के यहां प्रतिदिन लाखों रुपये का लेनदेन होता है और इसी लालच में उसने हम लोगों से संपर्क साधकर डकैती की योजना बनाई, लेकिन पुलिस ने इस घटना को अंजाम देने से पहले ही मामले का खुलासा कर दिया।

कई मामले हुए दर्ज
घटनाक्रम के बाद पुलिस अधीक्षक डॉ.श्री सिकरवार ने बताया कि पकड़े गए आरोपीयों जिसमें संजू उर्फ संजीव, रामनिवास और गब्बर पर करैरा में लूट, अवैध हथियार रखना और चोरी के कई मामले दर्ज हैं, वहीं आरोपी संजीव पर दो साल पहले दिनारा में हत्या का मामला दर्ज है। आरोपियों की गिर तारी के बाद पुलिस ने राहत की सांस ली है। हालांकि मामले का मु य आरोपी अभी भी फरार है। जिसकी पुलिस तलाशी में जुटी हुई है। आरोपियों को पकडऩे में दिनारा थाना प्रभारी परमानंद शर्मा सहित उनकी टीम के उपनिरीक्षक पुरूषोत्तम भार्गव, प्रधान आरक्षक हरदयाल जोशी, इन्दल सिंह भदौरिया, प्रभू जोत सिंह, प्रहलाद, धर्मपाल सिंह का महत्वपूर्ण योगदान रहा।