नौतपा के पहले दिन आसमान से बरसी आग, लोग हलाकान

शिवपुरी। आज से नौतपा शुरू हो गए हैं और पहले ही दिन इसका असर भी दिख रहा है। रात्रि में जहां तेज हवाएं चलने के बाद बूंदा बांदी ने मौसम में ठण्डक घोल दी थी। वहीं आज सुबह से सूरज की तपिश ने बेहाल करना शुरू कर दिया है।
मई माह में इस बार भीषण गर्मी पडऩे से लोग शुरू से ही परेशान हैं और आज नौतपा का पहला दिन इतना गर्म दिन रहा कि लोग आने वाले 8 दिनों को लेकर चिंतित नजर आ रहे थे। पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी नौतपा के दिनों में बारिश  बारिश होने की आसार नजर आ रहे हैं। क्योंकि रात्रि में जो माहौल निर्मित हुआ उससे इन नौ दिनों में भी बारिश होने का अनुमान लगाया जा रहा है।

शिवपुरी को सिंधिया राजवंश की ग्रीष्मकालीन राजधानी के रूप में जाना जाता है। लेकिन बदलते परिवेश  और बिगड़ते पर्यावरण ने शिवपुरी का वातावरण दूषित कर दिया है। जहां पहले चारों ओर हरियाली ही हरियाली दिखती थी वहां अब सपाट मैदान नजर आने लगे हैं। जिस कारण यहां गर्मी का प्रकोप भी बढऩा शुरू हो गया है। पहले यहां नौतपों का विशेष महत्व रहता था, लेकिन अब गर्मी के सभी दिनों में नौतपों से कहीं ज्यादा गर्मी पड़ती है। जिससे अब नौतपे अपनी पुरानी पहचान खो चुके हैं। आज नौतपा के पहले दिन शहर का तापमान सुबह के समय 43 डिग्री के लगभग रहा। वहीं दोपहर के समय यह बढ़कर तापमान में और वृद्धि होने का अनुमान है। जिससे लग रहा है कि इन नौ दिनों में गर्मी पिछले वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ सकती है।