शिवपुरी की यातायात व्यवस्था भगवान भरोसे

शिवपुरी। शिवपुरी शहर की यातायात व्यवस्था दिन-प्रतिदिन बिगड़ती चली जा रही है। सड़कों पर सुबह से शाम तक वाहन चालकों और दुकानदारों द्वारा कब्जा कर लिया जाता है।  यहां तक कि बीच सड़क पर वाहनों को पार्क कर दिया जाता है। जिन स्थानों पर पार्किंग बनाई गई है। वहां ठेले और टेक्सी चालकों ने कब्जा कर रखा है। वहीं एकांकी मार्ग पर बेरोकटोक वाहनों की आवाजाही भी जाम का मु य कारण है। फिर भी यातायात विभाग कार्यवाही करने से कन्नी काटते देखा जा सकता है।

यहां उल्लेख करना प्रासांगिक होगा कि शहर की यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने की दृष्टि से माधव चौक से अस्पताल चौराहे तक के रास्ते को एकांकी मार्ग घोषित किया गया था। जिसमें तय किया गया था कि माधव चौक से दोपहिया और चार पहिया वाहन प्रवेश करेंगे और ठण्डी सड़क से होते हुए वाहनों को बाहर निकाला जाएगा। लेकिन यातायात विभाग की बेरूखी के कारण एकांकी मार्ग पर दोनों ओर से वाहनों का प्रवेश होने से वहां दिनभर जाम की स्थिति बन जाती है। 

रही सही कसर ठेले और टेक्सी चालक पूरी कर देते हैं जो सड़क पर ही अपने ठेले और टेक्सी पार्क कर देते हैं। वहीं दुकानदार अपनी दुकानों का सामान सड़क पर सजा देते हैं। ऐसी स्थिति में सड़क पर जाम लगना स्वभाविक है। यही स्थिति कोर्ट रोड के साथ-साथ ठण्डी सड़क मार्ग पर भी निर्मित होती है। जहां अभी कुछ समय पहले ही रास्ता चौड़ा करने को लेकर वहां वर्षों से स्थापित दुकानों को हटा दिया गया था और इस मार्ग को भी एकांकी मार्ग यातायात विभाग द्वारा घोषित किया था। लेकिन अब इस मार्ग पर सुबह से लेकर शाम तक जाम ही जाम नजर आता है। यहां स्थिति यह है कि बड़े वाहन सड़कों पर बेरोकटोक अपने वाहन पार्क कर देते हैं।

पुराना बस स्टेण्ड क्षेत्र पर भी लगता है जाम
शहर के व्यस्तम मार्ग कोर्ट रोड और पुराने बस स्टेण्ड क्षेत्र में दुकानदारों द्वारा सड़कों पर कब्जा किए जाने के कारण वहां प्रतिदिन जाम की स्थिति बनी रहती है। ऐसे में अगर कोई बारात उस स्थान से गुजर जाए तो वहां लंबा जाम लग जाता है। साथ ही बिजलीघर के सामने मौजूद नगरपालिका द्वारा निर्मित शॉपिंग कॉ पलेक्स के बाहर भी वाहनों की पार्किंग भी जाम का मु य कारण है। साथ ही इस जगह पर प्राइवेट बस संचालक भी अपनी बसों को बीच सड़क पर खड़ी कर देते हैं इस कारण भी जाम के हालात निर्मित हो जाते हैं।