ठकुरपुरा के डांढ़ा क्षेत्र में हो रहा अवैध उत्खनन, कार्यवाही की मांग

शिवपुरी। शहर के वार्ड क्रं.01 ठकुरपुरा के पीछे स्थित डाढ़ां क्षेत्र में बीते लंबे समय से लाल मुरम का अवैध उत्खनन जोर-शोर से किया जा रहा है। इस संबंध में जब कई बार स्थानीय नागरिकों ने यहां अवैध उत्खननकर्ताओं से ऐसा करने से मना किया तो इन नागरिकों के साथ अभ्रदता व मारपीट किए जाने की नौबत तक आ जाती है। ऐसे में यहां अवैध उत्खननकर्ताओं के बुलंद हौंसलों के खिलाफ जिला कलेक्टर के नाम शिकायती आवेदन ठकुरपुरावासियों ने दिया है ताकि अवैध उत्खनन पर रोक लगे और दोषियों के विरूद्ध कार्यवाही की जावे।

शिकायती आवेदन में ठकुरपुर क्षेत्र के वाशिंदों ने कलेक्टर से गुहार लगाई है कि बीते लंबे समय से वार्ड नं.01 ठकुरपुरा के डाढ़ां क्षेत्र में अवैध रूप से कुछ असामाजिक तत्वों व अवैध उत्खननकर्ताओं द्वारा जोर-शोर से लाल मुरम मिट्टी की खुदाई की जा रही है। जिससे समतल भूमि को गढ्ढेनुमा कर दिया गया है। चूंकि यह क्षेत्र चरनोई भूमि का है इसलिए यहां मवेशी चारा चरने आते है लेकिन यहां अवैध उत्खननकर्ताओं ने इस भूमि पर अपना अवैध उत्खनन का डंडा चला रखा है जहां भूमि को खोद-खोदकर गढ्ढेनुमा कर प्रतिदिन सैकड़ों ट्रॉलियां लाल मुरम से भर-भरकर जा रही है। 

जब स्थानीय निवासीगण इन्हें यहां से उत्खनन करने से रोकते हैं तो यह उत्खननकर्ता नागरिकों से अभद्रता करते हुए मारपीट तक करने लगते है। यहां के नागरिकों ने जिला प्रशासन से मांग की है कि ठकुरपुरा के इस क्षेत्र में चरनोई की भूमि होने से किसी भी प्रकार का अवैध उत्खनन नहीं किया जा सकता, इसलिए ऐसा करने वालों के विरूद्ध कार्यवाही की जावे। कलेक्टर को शिकायती आवेदन सौंपकर यहां के वाशिंदों ने यहां न्याय की गुहार लगाकर शीघ्र अवैध उत्खनन पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है व दोषियों के खिलाफ कार्यवाही की जावे ताकि पुन: उत्खनन ना हो सके।