नौतपे के चौथे दिन फिर हुई पारे में बढ़ोत्तरी, पारा 43.2 पर

शिवपुरी। नौतपों में पडऩे वाली गर्मी के पहले दिन जहां मौसम में एकदम से तेज गर्मी दिखाई दी वहीं दूसरे व तीसरे दिन पारे में कमी देखी गई। लेकिन आज चौथे दिन बुधवार को फिर पारा 43.2 डिग्री पर जा पहुंचा। जबकि न्यूनतम पारा 32.1 डिग्री दर्ज किया गया। हालांकि दोपहर में तेज धूप के कारण स्थिति बिगड़ गई है और लोगो को काफी गर्मी व उमस सता रही है।

विदित हो कि नौतपों में गर्मी अधिक पड़ती है और नौतपों के तपने पर बरसात का अनुमान लगाया जाता है कि अगर नौतपे तपते हैं तो बारिश अधिक होगी और अगर नहीं तपते हैं तो बारिश कम होने के आसार बनते हैं। लेकिन इस बार नौतपों के शुरू होने के पहले दिन अच्छी खासी गर्मी देखी गई उसके बाद पारा अधिक नहीं बढ़ सका। ऐसी स्थिति में लगता है कि इस बार नौतपे नहीं तपने की स्थिति में दिख रहे हैं। अब पांच दिन ही शेष रह गए है। इसलिए लोगों का कहना है कि अगर इन पांच दिनों में नौतपे नहीं तपे तो इसका असर बारिश पर पड़ेगा।

शहर में निरंतर बढ़ रहा जलसंकट
वैसे तो शहर में पूरे वर्ष भर ही गहरा जलसंकट रहता है। लेकिन गर्मियो में इसमें खासी वृद्धि हो जाती है, तेज गर्मी व धूप में लोगो को पानी भरकर लाने में भी खासी परेशानी का सामना करना पड़ता है। स्थिति यह है कि शहर के आधे से अधिक वार्डो में लोगो को पीने के पानी के लिए भी दर-दर भटकना पड़ रहा है। वहीं शहर में मौजूद वोरो का भी जलस्तर काफी नीचे गिर गया है जिससे कई बोर तो अपना दम तोड़ चुके है वहीं कुछ बोर थोड़ा बहुत पानी देकर बंद हो जाते है।