मॉ तुझे प्रणाम योजना के तहत 18 तक करे आवेदन

शिवपुरी। मॉ तुझे प्रणाम योजना के अंतर्गत युवाओं को भारत की अन्तर्राष्ट्रीय सीमाओं के एल.ओ.सी. क्षेत्रों का प्रतिवर्ष 10 स्थलों पर एक्सपोजर विजिट पर भेजा जावेगा।
इस हेतु 12 स्थलों (लोगोंवाल, नाथुला दर्रा, अखनूर, लेह, पुलवामा, गंगानगर, तनोत माता का मंदिर, बाघा बार्डर, राजौरी, कारगील, कोच्चि) का चयन किया गया है, इनमें से प्रतिवर्ष 10 स्थलों पर 25-25 के समूह में 10 युवाओं व युवतियों के समूह को एक्सपोजर विजिट पर भेजा जाने का प्रस्ताव है। आवेदन श्रीमंत माधवराव सिंधिया जिला खेल परिसर जाधव सागर के पास पुरानी शिवपुरी नया स्टेडियम से प्रात: 10.30 से शाम 5.30 बजे तक कार्यालयीन समय में प्राप्त किया जा सकता है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 18 मई रखी गयी है।

जिला खेल और युवा कल्याण अधिकारी ने बताया कि ''मॉ तुझे प्रणामÓÓ योजना का क्रियान्वयन खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा किया जावेगा। विजिट के दौरान युवाओं को सैन्य गतिविधियों तथा दिनचर्या से अवगत कराया जावेगा, साथ ही राष्ट्र के प्रति समर्पण, नेतृत्व, विकास, बेटी बचाओं, सामाजिक जागृरूकता जैसे विषयों पर भी मार्गदर्शन दिया जावेगा। प्रत्येक जिले से पांच युवा एवं पांच युवतियों का चयन किया जावेगा तथा युवा एवं युवतियों का 25-25 का पृथक समूह बनाया जावेगा। प्रत्येक जिले से चयनित पांच युवक एवं पांच युवतियों में एक युवक व एक युवती का चयन मान्यता प्राप्त खेलों की राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिताओं में पदक अर्जित (स्वर्ण, रजक एवं कांस्य) करने वाले खिलाडिय़ों के लिये आरक्षित रखा जावेगा। शेष युवाओं का चयन नेशनल कैडेट कोर, राष्ट्रीय सेवा योजना, स्काउट एण्ड गाईड, साहसिक व सामाजिक क्षेत्र की गतिवधियों में शक्रिय युवाओं में से लॉटरी द्वारा किया जावेगा।

विजिट के दौरान मिलेंगी सुविधाऐं
उन्होंने बताया कि विजिट के दौरान युवाओं को ट्रेक सूट, टी शर्ट, किट बैग भी प्रदाय किये जावेगें। खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा प्रत्येक युवाओं के समूह के साथ एक विभागीय पुरूष अधिकारी तथा सुरक्षा की दृष्टि से एक पुरूष सहायक उपनिरीक्षक/ प्रधान आरक्षक तथा प्रत्येक युवतियों के समूह के साथ एक विभागीय महिला अधिकारी तथा सुरक्षा की दृष्टि से एक महिला सहायक उपनिरीक्षक/प्रधान आरक्षक को भेजा जावेगा। एक्सपोजर विजिट हेतु आवेदक से विधिवत आवेदन पत्र/फिटनेस सर्टिफिकेट/चिकित्सा प्रमाण-पत्र प्राप्त किया जोवगा व अभिभावकों से लिखित सहमति भी प्राप्त की जावेगी। प्रदेश के प्रत्येक जिले से 15 से 35 आयु वर्ग के पांच युवा एवं पांच युवतियों का चयन किया जावेगा। खेल अधिकारी ने सभी युवक-युवतियों से आग्रह किया है कि मां तुझे प्रणाम योजना में अधिक से अधिक भागीदारी कर योजना का लाभ उठावें।