दिनारा के 10 गावों में आज तक नहीं पहुंच पाई बिजली

शिवपुरी। जिले में अटल ज्योति अभियान की शुरुआत मई 2013 में हुई। एक साल गुजरने के बाद भी दिनारा के 10 गांव में बिजली नहीं पहुंच पाई और अब खाद्य सुरक्षा अधिनियम के बाद लालटेन के लिए केरोसिन मिलना भी बंद हो गया। ऐसे में उन घरों में पूरी तरह से अंधेरा छा गया।

दिनारा के जिला पंचायत सदस्य ने चेतावनी दी है कि यदि 15 दिन में बिजली की व्यवस्था नहीं की गई तो ग्रामीणों के साथ आमरण अनशन किया जाएगा।

दिनारा के ग्राम कोंड़, दाबरभाट, बछोरा, खिरियाजागीर, तालभेव, भैंसोराकलां, कुर्रोल, खुदावली, बम्हारी,सिंगरौली और खिरियापुनावली, में पिछले 10 वर्ष से बिजली नहीं है। गांव में तीन साल पहले बिजली के खंबे तो लगा दिए, लेकिन तार नहीं खींचे गए।

अभी तक तो कंट्रोल की दुकान से केरोसिन मिल जाता था तो रात में लालटेन या चिमनी जलाकर रोशनी कर लेते थे। लेकिन अब खाद्य सुरक्षा अधिनियम लागू होने के बाद कूपन वालों को ही केरोसिन मिल रहा है। ऐसे में सफेद कार्ड वाले घरों में तो अंधेरा ही छा गया। ब्लैक में 40 रुपए लीटर में केरोसिन खरीदकर ग्रामीण घर में रोशनी कर रहे हैं।

सुनवाई नहीं हुई तो करेंगे अनशन
अब राशन की दुकान से केरोसिन मिलना बंद हो जाने से समस्या अधिक गंभीर हो गई। बरसों से गांव में अंधेरा छाया हुआ है। यदि 15 दिन में बिजली नहीं पहुंचाई गई तो ग्रामीणों के साथ आमरण अनशन करेंगे।
सतीश फौजी
सदस्य जिला पंचायत शिवपुरी