1 से 30 जून तक मनाया जावेगा रक्तदान माह, 14 जून को विश्व रक्तदान दिवस

शिवपुरी। रक्तदान जीवनदान के समान है जो समाज को वर्ग, जाति, रंग या धर्म की विविधता के बाबजूद एकता के सूत्र में पिरोये रखता है। इसी भावना से एक जून से 30 जून तक रक्तदान माह तथा 14 जून को विश्व रक्तदान दिवस का आयोजन किया जाता है।
सिविल सर्जन डॉ.गोविंद सिंह ने बताया कि आमजन के साथ-साथ सरकारी एवं गैर सरकारी व सामाजिक संस्थाओं को रक्तदान के प्रति प्रेरित करने के लिए यह आयोजन प्रतिवर्ष किया जाता है। उन्होंने बताया कि रक्तदान माह के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति जिला चिकित्सालय में प्रात: 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक रक्तदान कर सकता है। 

उन्होंने आगे बताया कि जिला चिकित्सालय शिवपुरी में प्रति दिवस अत्यंत गरीब आदिवासी महिलाओं की प्रसव शल्य क्रिया गरीब साधनहीन व्यक्तियों के आपरेशन होते है, साथ ही गरीब रोगियों को रक्त अल्पता के कारण अक्सर रक्त दिये जाने की आवश्यकता पड़ती है। कई रोगी इतने साधनहीन असहाय होते है, कि उनके साथ उनका कोई भी सगा संबंधी रक्तदान हेतु नहीं रहता है। 

वर्तमान में रक्तकोष इकाई में रक्त अल्प मात्रा में उपलब्ध है। संवेदनशील समाजसेवी संगठनकर्ताओ के सहयोग से स्वैच्छिक रक्तदान के माध्यम से हम इन रोगियों को रक्त उपचार कर उन्हें रक्त प्रदाय कर उनकी जान बचाने का कार्य सहजता से कर सकते है।