Happy Days School: बेल्ट नहीं लगाया तो तेज धूप में खड़ा कर दिया मासूम को

शिवपुरी। शहर के हैप्पीडेज स्कूल में विगत दिनो बच्चों को प्रताडि़त करने का एक मामला सामने आया है। इसमें स्कूल की शिक्षक ने एक मासूम छात्रा को आधा घंटे तक तेज धूप में केवल इसलिए खड़ा कर दिया क्योंकि बालिका उस दिन स्कूल ड्रेस के साथ बेल्ट लगाना भूल गई।

इस दौरान बालिका बेहोश होकर नीचे जमीन पर गिर गई बाद में हालत बिगडऩे पर बालिका को घर भेजा गया। घर पहुंचते ही बालिका ने पूरा घटनाक्रम परिजनो को बताया जिस पर से परिजनो ने स्कूल प्रबंधन सहित जिला शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को लिखित में शिकायत दर्ज कराई है। लेकिन आलम यह है कि अभी इस शिकायत पर कोई कार्रवाई नहीं की गई है बल्कि बालिका को रोज उसकी टीसी काटने की धमकी दी जा रही है। वहीं इस पूरे मामले में स्कूल प्रबंधन पूरी घटना को सिरे से नकार रहा है।

हैप्पीडेज स्कूल में पढऩे वाली 8 वर्षीय मासूम बालिका तनिषा कक्षा 4 में पढ़ती है। तनिषा विगत दिनो स्कूल में ड्रेस के साथ बैल्ट लगाना भूल गई तो स्कूल की शिक्षक ने तनिषा को बैल्ट न लगाकर आने पर सजा के रूप में लगभग आधा घंटे तक तेज चिलचिलाती धूप में खड़ा कर दिया और आगे से ऐसी गलती होने पर और कठोर दंड देने की बात कहीं जबकि बालिका तेज धूप के कारण बेहोश होकर नीचे जमीन पर गिर गई और बाद में जब बालिका ने अपने परिजनो को मामले की जानकारी दी तो परिजनो ने स्कूल प्रबंधन से शिकायत की तो प्रबंधन उल्टा बालिका की टीसी काटने की धमकी देने लगा। वहीं मामले की शिकायत डीपीसी सहित अन्य अधिकारियों से की गई है लेकिन अभी तक उक्त मामले में कोई ठोस कार्रवाई नहीं हुई है। यहां बता दें कि सरकार ने ऐसे मामलों में स्कूल प्रबंधन सहित शिक्षकों पर स त कार्रवाई करने का कानून तो बनाया है लेकिन कार्रवाई ना के बराबर की जाती है।

इनका कहना है
मामले की शिकायत मेरे पास भी आई है। जांच के बाद संबंधित के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी। वैसे भी बच्चों को ऐसी सजा देने का कोई प्रावधान नहीं है।
शिरोमणि दुबे
डीपीसी शिवपुरी