कलश यात्रा के साथ शुरू हुई श्रीमद् भागवत कथा

शिवपुरी। शहर से लगभग 5 किमी दूर स्थित ग्राम सिंहनिवास में मु य यजमान लाखन सिंह रावत(रिखलाल) परिवार द्वारा संगीतमय श्रीमद् भागवत कथा का आयोजन स्थानीय किड्स गार्डन स्कूल के पीछे दर्रोनी मार्ग पर किया गया है।
कथा प्रारंभ से पूर्व आज ग्राम सिंहनिवास में विभिन्न मार्गों से होते हुए कथा स्थल पहुंची जहां विधि-विधान से कथावाचक पं.नरोत्तम शास्त्री द्वारा श्रीमद् भागवत पूजन कराया गया। तत्पश्चात कथा के प्रथम दिन कथावाचक पं.नरोत्तम शास्त्री द्वारा श्रीमद् भागवत कथा के माध्यम से मिलने वाले धर्म के बारे में बताया और इस आयोजन की महत्वता पर प्रकाश डाला। 

श्री शास्त्री ने बताया कि इस संसार का हर प्राणी तर जाता है जब उसे श्रीमद् भागवत का ज्ञान मिल जाता है इसलिए जीवन में हरेक मनुष्य को यह पुण्य कार्य करना चाहिए इससे एक नहीं तीन-तीन पुण्य लाभ मिलते है जिसमें श्रावक, श्रोता और वाचक के साथ हरेक प्राणी के श्रवणों में जब कथा का सार पहुंचता है तो वह अपने आप को धन्य समझता है। कथा आयोजक रावत परिवार ने समस्त धर्मप्रेमीजनों से इस पुण्य लाभ में सहभागी बनने का आग्रह किया है।

रामजानकी मंदिर पर भी श्रीमद् भागवत कथा का शुभारंभ

नगर के झांसी तिराहा स्थित रामजानकी मंदिर राठौर समाज एबी रोड़ पर भी भव्य संगीतमय श्रीमद् भागवत कथा का आयोजन किया गया है। यहां कथा वाचक श्री बांकड़े हनुमान मंदिर के प्रसिद्ध भागवत कथा मर्मज्ञ आचार्य डॉ.गिरीश जी महाराज के मुखारबिन्द से कथा का वाचन हुआ। कथा प्रारंभ से पूर्व आयोजक लुधावली निवासी गणेशराम राठौर, चंपा लाल राठौर एवं नन्दू राठौर परिवार द्वारा झांसी तिराहा क्षेत्र में प्रसिद्ध श्रीराम जानकी मंदिर की स्थापना की गई, इस अवसर पर श्रीमद् भागवत कथा का आयोजन भी किया गया जिसमें विशाल कलश यात्रा नगर के विभिन्न मार्गों से निकली और कथा स्थल पर पहुंचकर कलश यात्रा का समापन हुआ। इस अवसर पर कथावाचक आचार्य डॉ.गिरीश जी महाराज ने श्रीमद् भागवत पूजन कराया व कथा महत्व पर प्रकाश डाला और राजा परीक्षत के रूप में कथा का श्रवण धर्मप्रेमीजनों को कराया। कथा आयोजक मु य यजमान गणेशराम-चंपालाल व नंदू राठौर परिवार ने समस्त धर्मप्रेमीजनों से प्रतिदिन कथा का पुण्य लाभ अर्जित करने के साथ ही श्रीराम-जानकी मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में भाग लेने का आग्रह किया है।