कलेक्टर, एसपी ने लिया स्ट्रांग रूम की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा

शिवपुरी। मतदान उपरांत शिवपुरी पब्लिक स्कूल में बनाये गए स्ट्रांग रूम में इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीनें कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुरक्षित रखी गयी है। जिसकी निगरानी केन्द्रीय बल सीआईएसएफ के सशस्त्र जवानों द्वारा 24 घण्टे की जा रही है।

इसके साथ ही सी.सी. टी.व्ही. केमरों व बेव कास्टिंग के द्वारा भी सुरक्षा व्यवस्था पर नजर रखी जा रही है। आज कलेक्टर आर.के.जैन व पुलिस अधीक्षक महेन्द्र सिंह सिकरवार, उप जिला निर्वाचन अधिकारी पी.के.श्रीवास्तव ने सुरक्षा व्यवस्था का जायजा प्रत्याशियों के प्रतिनिधियों की उपस्थित में लिया।

कलेक्टर आर.के.जैन ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतगणना दिवस 16 मई तक इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीनों की सुरक्षा व्यवस्था हेतु जिला प्रशासन द्वारा व्यापक इंतजाम किए गए है। आयेाग के निर्देशों का पालन करने के साथ ही सभी पांच स्ट्रांग रूम को बेव कास्टिंग प्रक्रिया से जोड़ा गया है। जिसके माध्यम से कलेक्टर अपने कक्ष में बैठकर ही स्ट्रांग रूम पर नजर रख सकते है। 

इसके साथ ही अन्य व्यक्ति भी चाहे तो बेव कास्टिंग के माध्यम से ऑन लाईन स्ट्रांग रूम की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा ले सकते है। एसपीएस स्कूल की बिल्डिंग में तीन विधानसभा क्षेत्र शिवपुरी, कोलारस व पिछोर के स्ट्रांग रूम प्रथम तल पर बनाये गए है तथा उनकी मतगणना भी उसी तल पर की जावेगी। इसी प्रकार विधानसभा क्षेत्र करैरा व पोहरी के स्ट्रांग रूम भू-तल पर बनाये गए है, जिनकी मतगणना भू-तल ही की जावेगी। शिवपुरी पब्लिक स्कूल के भ्रमण के दौरान कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने मतगणना हेतु आवश्यक व्यवस्थाओं का प्रारंभिक आंकलन किया तथा मतगणना दिवस पर सुरक्षा हेतु अन्य कौन-कौन से ऐतिहाती कदत उठाऐं जावे, इस पर अधिनस्थ अधिकारियों से भी चर्चा की।

मतगणना की तैयारियों की बैठक आज

शिवपुरी-मतदान उपरांत 16 मई को कराई जाने वाली मतगणना कार्य की तैयारियों हेतु समीक्षा बैठक 24 अप्रैल 2014 को दोपहर 12 बजे से कलेक्टर आर.के.जैन की अध्यक्षता में आयोजित की जावेगी। बैठक में कलेक्टर द्वारा मतगणना से संबंधित सभी नोडल अधिकारियों को उपस्थित रहने के निर्देश दिए है।