जुए का कर्जा बढ़ा तो दोस्त की कर दी हत्या

शिवपुरी। जुए की लत इतनी घातक होती है कि जब व्यक्ति जुए के कर्ज में आ जाए तो वह अपनी मुसीबत को दूर करने के लिए कोई भी कदम उठा लेता है कुछ ऐसा ही हुआ था बीते रोज गाराघाट पर मिली युवक की लाश के साथ, जहां दो दोस्तों ने मिलकर अपने जुए की आदत से तंग होकर जब कर्जा हो गया और उसे चुका ना सके तो दोस्त के टे्रक्टर को बेचने की योजना बनाई और दोस्त को नशीला पदार्थ खिला दिया और बाद में उसे फंदे पर लटकाकर फांसी का रूप देकर पुल के नीचे फेंक दिया और ट्रेक्टर को लेकर भाग ाड़े हुए।
जब मामला पुलिस के संज्ञान में आया तो थाना प्रभारी सुभाषपुरा ने एसपी डॉ.महेन्द्र सिंह सिकरवर, एएसपी आलोक सिंह एवं एसडीओपी एसकेएस तोमर के निर्देश में इस मामले को गंभीरता से लिया और एक माह के भीतर इस पूरे मामले का पर्दाफाश कर दिया। घटना में हत्यारोपी दो मित्रों में से एक को पुलिस ने गिर तार कर लिया तो वहीं दूसरी अभी फरार है। 

कंट्रोल रूम में मामले का खुलासा करते हुए एसपी डॉ.महेन्द्र सिंह सिकरवार ने बताया कि बीती 31 मार्च को गुलाब सिंह पुत्र नक्टू खंगार निवासी धौलागढ़ हाल नि.मुडख़ेड़ा सड़क ने थाना सुभाषपुरा को सूचना दी कि गाराघाट पुल के नीचे एक अज्ञात व्यक्ति की लाश पड़ी है जिस पर मामले की तस्दीक की तो मृतक की पहचान दीवान सिंह पुत्र मंजूबाबा आदिवासी उम्र 40 वर्ष के रूप में मिली। जिस पर मृतक की पीएम रिपोर्ट व अन्य साक्ष्यों के आधार पर प्रथम दृष्टया मामला हत्या का सामने आया। जिस पर अज्ञात आरोपियों के विरूद्ध अप.क्रं.57/14 पर धार 302,294,201,34 भादवि, 11,13 एमपीडीपीके एक्ट के तहत मामला पंजीबद्ध कर विवेचना की गई। इस मामले में एसडीओपी एसकेएस तोमर को जि मेदारी दी गई जिस पर उन्होंने एसपी के निर्देश मिलते ही पूरे मामले को गंभीरता से लिया और मामले का पटाक्षेप कर डाला। जिसमें सुभाषपुरा थाना प्रभारी जगदीश सिलावट व उनकी टीम के सतत प्रयासों से मामले की विवेचना की गई जिसमें कालू उर्फ कल्ली उर्फ जनवेद पुत्र राजाराम बघेल उम्र 22 वर्ष निवासी भगवानपुर थाना पनिहार जिला ग्वालियर को 21 अप्रैल को गिर तार किया और पूछताछ की तो आरोपी से घटना में लूटा गया एक टे्रक्टर आयशर कंपनी का जिसका नंबर एम.पी.07 ए.ए.6815 कीमत 4 लाख रूपये जब्त किया गया। इस घटना में इसका एक साथी रामाधार उर्फ खबरी गुर्जर भी शामिल है जो घटना के बाद से फरार है। 

फांसी का फंदा बनाकर की हत्या, गाराघाट पुल के नीचे फेंकी लाश

पुलिस पूछताछ में कल्ली ने बताया कि वह व उसका मित्र खबरी गुर्जर निवासी सि भूपुरा थाना हस्तिानापुर जिला ग्वालियर और दीवान सिंह आपस में दोस्त थे लेकिन कल्ली और खबरी को जुए की लत थी जिसके चलते उन पर काफी कर्जा हो गया था। इस कर्जा को पटाने की नीयत से इन दोनों ने दीवान सिंह को निशाना बनाया और 25 मार्च को दीवान सिंह को उसका ट्रेक्टर लेकर नया गांव पनिहार बुलाया जहां ये दोनों उसके साथ मोहना तक आए और मोहना होटल पर कल्ली व खबरी ने मिलकर दीवान सिंह को नशीला पदार्थ खिला दिया। इसके बाद जब वह नशे में हो गया तो दोनों ने मिलकर उसे फांसी के फंदे पर लटकाकर आत्महत्या का रूप देने का प्रयास किया और इसके बाद उसकी लाश को गाराघाट पुल के नीचे फेंक दिया और मौके से दीवान सिंह का मोबाईल व ट्रेक्टर लूटर भाग गए। इस मामले का पर्दाफाश करने में जो टीम रही उसमें सउनि गजराज सिंह, प्रआर कप्तान सिंह, आर ताराचन्द्र, राकेश वैश्य, राजकुमार राठौर, छविराज मिश्रा, शांतिनाथ मिश्रा शामिल है।