हनुमान मंदिरों पर उमड़ा भक्तों का सैलाब

शिवपुरी। वर्षों बाद मंगलवार के दिन हनुमान जयंती होने पर नगर में हनुमान भक्तों का उत्साह देखते ही बन रहा था कहीं कोई हवन,पुर्णाहूुति दे रहा था तो कहीं कन्या भोजन और कहीं विशाल भण्डारे का नजारा शहर में जगह-जगह दिखाई दे रहा था। इस महत्व के दिन हर कोई पुण्य लाभ अर्जित करना चाहता है इसलिए हनुमान जयंती पर हनुमान मंदिरों पर भक्तों का सैलाब उमड़ पड़ा।
नगर में  श्री खेड़ापति हनुमान पर आज सात दिवसीय श्रीमद् भागवत कथा व श्रीराम कथा के समापन पर हवन-पुर्णाहुति हुई और देरशाम शोभायात्रा निकाली गई। इसके पश्चात आज 16 अप्रैल को श्रीखेड़ापति हनुमान विशाल भण्डारे का आयोजन किया गया है। इसके साथ ही नगर के श्री बांकड़े हनुमान मंदिर, श्री बड़े हनुमान मंदिर तुलसी आश्रम, पंचमुखी हनुमान मंदिर, मंशापूर्ण हनुमान मंदिर, बालाजीधाम मंदिर, श्रीचिंतापुर्ण हनुमान मंदिर, श्रीपाताली हनुमान मंदिर, माधवचौक चौराहा स्थित हनुमान मंदिर सहित नगर के अन्य हनुमान मंदिरों पर भक्तों की श्रद्धा देखते ही बन रही थी। इस प्रकार से नगर में हनुमान जयंती का उत्साह बड़े उत्सव के रूप में मनाया गया। नगर के हर हनुमान मंदिर पर धर्मप्रेमीजनों का तांता लगा नजर आया, किसी ने हनुमानजी का श्रृंगार कराया तो किसी ने हनुमानजी को चोला चढ़ाकर उनका आशीर्वाद प्राप्त किया। इसके साथ नगर के हर हनुमान मंदिर पर भक्तों की सेवा के लिए विभिन्न समितियें एवं धर्मप्रेमीजनों द्वारा विशाल भण्डारे व शीतल जल की व्यवस्था की।

श्री खेड़ापति हनुमान मंदिर

यहां सात दिवसीय कथा समापन पर 108 कुण्डीय हवन-पुणाहुति की गई व हनुमान जयंती के अवसर पर श्री ोड़ापति हनुमान मंदिर पर देरशाम निकाली गई शोभायात्रा के दौरान रात्रि के समय चलाई गई आकर्षक आतिशबाजी सभी के आकर्षण का केन्द्र रही। इस अवसर पर श्रीखेड़ापति दरबार में भव्य छप्पन भोग भी लगा और उसका प्रसाद बांटा गया। यहां श्रीखेड़ापति भक्त राघवेन्द्र नगर निवासी पवन गुप्ता पोहरी वालों द्वारा रंगारंग आतिशबाजी चलाई गई जिसे देख सभी हतप्रभ रह गए और हनुमान लला के जयकारे लगाए गए। इस मौके पर मंदिर के महंत लक्ष्मणदास जी महराज ने श्रीमद् भागवत एवं श्रीराम कथा में यजमान बने धर्मप्रेमीजनों को यज्ञ, हवन वेदी का पुण्य लाभ अर्जित कराया।

श्री बांकड़े हनुमान मंदिर

शहर के ही श्री बांकड़े हनुमान मंदिर पर महंत गिरिराजी एवं उनके सुपुत्र प्रसिद्ध श्रीमद् भागवत कथा मर्मज्ञ डॉ.गिरीश जी महाराज के सानिध्य में हनुमान जयंती उत्साह के साथ मनाई गई यहां भक्तों के लिए शीतल, छांव व संगीतमय ाजनों की प्रस्तुति का आनन्द देखने को मिला साथ ही श्री हनुमान जी का आकर्षक श्रृंगार, छप्पन भोग व सुन्दरकाण्ड का आयोजन भी किया गया, बांकड़े हनुमान मंदिर पर एक तरह से मेला सा नजर आया यहां कई छोटे-छोटे दुकानदारों ने अपनी दुकान लगाकर हनुमान जयंती मेले का स्वरूप प्रदान किया, यहां सुरक्षा की व्यवस्था के लिए यातायत पुलिस भी मुस्तैद थी।


श्री मंशापूर्ण हनुमान मंदिर

शहर के श्रीमंशापूर्ण हनुमान मंदिर पर दिल्ली से शिवपुरी आए एक धर्मावलंबी द्वारा मंदिर स्थल पर विशाल भण्डारे का आयोजन व मंदिर स्थल पर स्वयं एवं परिजनों द्वारा साफ-सफाई की गई साथ ही हनुमान जी की आराधना श्रृंगार, पूजा-अर्चना भी किया गया। श्रीचिंताहरण मंदिर पर हनुमानजी के चरणों में भक्तमण्डल द्वारा कन्या भोज एवं भण्डारे का आयोजन किया यहां भी हजारों की सं या में धर्मप्रेमीजनों ने हनुमान जी की विभिन्न माध्यमों से पूजा-अर्चना की।



श्री बड़े हनुमान मंदिर

श्रीबड़े हनुमान तुलसी आश्रम पर मंदिर के महंत पुरूषोत्तमदास जी महाराज एवं हनुमान जी के आशीर्वाद से यहां समाजसेवा के क्षेत्र में नवयुवकों की टोली ने ग्रुप बनाकर सेवाभाव से हनुमान जी की आराधना की और मंदिर पर आने वाले भक्तों को ठण्डा पानी, प्रसाद स्वरूप पूड़ी सब्जी, बूंदी एवं भक्तों के लिए विशाल भण्डारे का आयोजन भी मंदिर स्थल पर किया गया जहां हजारों की सं या में भक्तों ने प्रसाद ग्रहण किया।

श्री पाताली हनुमान मंदिर

शहर के लुधावली स्थित श्रीपाताली हनुमान मंदिर पर भक्तजनों का तांता सुबह से लगा और देरशाम तक यहां संगीतमय आयोजनों का लाभ लिया। इसी क्रम में मंदिर स्थल पर कन्याभोज व प्रसाद की व्यवस्था भी की गई। यहां मंदिर के महंत लक्ष्मणदास जी महाराज से धर्मप्रेमीजनों ने आशीर्वाद लिया।



बालाजीधाम मंदिर

इस अवसर पर बालाजीधाम मंदिर पर भी भक्तजनों के लिए विशाल भण्डारे का आयोजन किया गया व हवन-पूजा अर्चना के साथ हनुमानजी का श्रृंगार व छप्पन भोग दरबार भी लगा। यहां भी हजारों की सं या में धर्मप्रेमीजन पुण्य लाभ अर्जित करने पहुंचे। यहां मंदिर महंत का आह़्वान भी किया गया साथ ही भक्तजनों की समस्याओं को दूर करने के लिए विशेष पूजा अर्चना भी की गई। मंदिर प्रांगण पर देरशाम भण्डारे का आयोजन भी किया गया।


श्री चिंताहरण हनुमान मंदिर

हनुमान जयंती के अवसर पर शहर के प्रसिद्ध श्री चिंताहरण हनुमान जी मंदिर पर भी सुबह से ही भक्तों के आगमन का सिलसिला शुरू हो गया था। यहां मंदिर पर आकर्षक विद्युत सजावट व रात्रि के समय भजन संध्या कार्यक्रम हुई साथ ही मंदिर स्थल पर सुबह ही भक्तजनों के लिए शहर के धर्मप्रेमी बन्धुओं द्वारा भण्डारे का आयोजन किया गया। इसी प्रकार श्रीपंचमुखी हनुमान पर भी भक्तों का तांता लगा नजर आया और हनुमान भक्त यहां पूजापाठ करते नजर आए। एबी रोड़ से गुजरने वाले सभी धर्मप्रेमीजनों ने मंदिर प्रांगण पहुंचकर हनुमान जी महाराज के दर्शन किए और आर्शीवाद प्राप्त किया। इस दौरान भक्तजनों ने अपनी श्रद्धास्वरूप पूजा-अर्चना भी की। अनेकों धर्मप्रेमीजनों ने चोला और नारियल चढ़ाकर हनुमान जी से अपनी मुराद की अर्जी लगाई।