कलेक्ट्रेट परिसर की व्यवस्थाओं में बदलाव

शिवपुरी। लोकसभा निर्वाचन प्रक्रिया के तहत 26 मार्च को नामांकन भरने की अंतिम तिथि को दृष्टिगत रखते हुए कलेक्टर एवं रिटर्निंग अधिकारी आरके जैन ने नामांकन स्थल पर सुरक्षा व्यवस्था को दृष्टिगत रखते हुए कलेक्ट्रेट परिसर की व्यवस्थाओं में परिवर्तन किया है।

जिसके तहत कलेक्ट्रेट परिसर में लगने वाले सभी शासकीय कार्यालयों के कर्मचारियों को कलेक्ट्रेट के पिछलें हिस्से में स्थित आबकारी कार्यालय वाले द्वार से प्रवेश करेंगे। इसके लिए आवश्यक है कि शासकीय कर्मचारी अपना विभागीय परिचय पत्र साथ में लावें।

नामांकन प्रक्रिया में किसी प्रकार का व्यवधान उत्पन्न न हो, इसके लिए पुलिस और प्रशासन द्वारा कलेक्टर कार्यालय परिसर शिवपुरी में सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए है। इस कड़ी में नामांकन पत्र दाखिल करने वाले स्थल कलेक्ट्रेट परिसर के 100 मीटर के एरिया को पूरी तरह से प्रतिबंधित किया गया है। रिटर्निंग आफिसर आर.के.जैन ने बताया कि नामांकन प्रक्रिया के तहत प्रत्याशी 26 मार्च तक प्रतिदिन सुबह 11 से दोपहर 3 बजे की अवधि में अपने नाम निर्देशन पत्र जमा कर सकेगें। 

निर्वाचन आयोग द्वारा प्रत्याशियों के लिए नाम निर्देशन के समय जो गाईड लाईन तय की गई है, उसका सभी को पालन करना भी अनिवार्य होगा। उन्होंने बताया कि नामांकन दाखिल के समय एक बार में प्रत्याशी सहित सिर्फ पांच लोग ही रिटर्निंग आफिसर के कक्ष में प्रवेश कर सकेगें। इसके साथ ही गैर मान्यता प्राप्त दलों और निर्दलीय उम्मीदवारों के लिए 10 प्रस्तावक प्रस्तुत करना होगें। इन प्रस्तावकों के नाम संसदीय क्षेत्र के मतदाता सूची में होना अनिवार्य है। इसके अलावा नामांकन दाखिले के समय सिर्फ कैमरामेन और फोटोग्राफर को ही प्रवेश की अनुमति होगी।