मां की आराधना में डूबा शहर, मंदिरों में उमड़ा भक्तों का सैलाब

शिवपुरी। शिवपुरी शहर में आज नवरात्र के प्रथम दिन मंदिरों में मां के भक्तों का तांता लगा रहा और भक्त माता की आराधना में जुटे रहे। शहर के प्रमुख मंदिरों राजेश्वरी मंदिर, काली माता मंदिर, कैला माता सहित अनेक मंदिरों पर मां के भक्त पूजा आराधना के लिए पहुंचने शुरू हो गए।
वहीं चैत्र नवरात्रों में मेले लगने का भी चलन है और शहर से दूर जंगलों में स्थित मंदिरों पर मेले लगने की भी तैयारियां शुरू हो गई हैं। वहीं आज से हिंदू नववर्ष प्रारंभ होने के साथ ही मां की उपासना के लिए 9 दिनों तक चलने वाला नवरात्र पर्व भी शुरू हो गया है। नववर्ष पर जहां पूरे शहर को भगवा रंग से सजाया गया है। वहीं मंदिरों पर भी विद्युत साज-सज्जा की गई है।

विदित हो कि हिंदू कैलेण्डर के अनुसार आज नव संवत्सर पर शक्ति की अवतार मां भवानी के 9 रूपों का पूजन किया जाता है और यह सिलसिला 9 दिनों तक चलता है। जिसमें मां के रूपों का अलग-अलग श्रृंगार किया जाता है। साथ ही मंदिरों पर मेले भी लगाए जाते हैं। शहर से 40 किमी दूर जंगल में स्थित मां बलारी माता मंदिर पर विशाल मेले का आयोजन प्रतिवर्ष किया जाता है और इस वर्ष भी मेले की तैयारियां शुरू हो गई हैं। वहीं राजेश्वरी मंदिर और काली माता मंदिर पर भी मेले का आयोजन किया जाता है। जिसकी तैयारियां भी शुरू कर दी गईहैं। इन 9 दिनों में शहरभर के देवी मंदिरों व शक्तिपीठों पर अगाद श्रद्धा और भक्तिभाव व धूमधाम बनी रहती है। जिससे पूरा शहर मां की भक्ति में लीन दिखाई देता है। नवरात्र के पहले दिन मां शैलपुत्री की आराधना की जाती है। साथ ही आज नव संवत्सर भी मनाया जा रहा है। जिसके तहत कई कार्यक्रम आज शहरभर में आयोजित किए जाएंगे जिसके लिए शहर को भगवा रंग से सजाया गया है।

गुलाल और चंदन का तिलक लगाकर मनाया नववर्ष

आज सुबह माधव चौक चौराहे पर स्थित हनुमान मंदिर से पब्लिक पार्लियामेंट के सदस्यों ने नववर्ष के अवसर पर पूरे शहर में गुलाल और चंदन का तिलक लगाकर लोगों को नववर्ष की बधाईयां दीं। कार्यकर्ताओं ने माधवचौक चौराहे से यह क्रम शुरू किया और कोर्ट रोड, अस्पताल चौराहे सहित शहरभर में लोगों को नववर्ष पर तिलक लगाया गया। पूरे शहर में जगह-जगह पब्लिक पार्लियामेंट के सदस्यों ने भगवा रंग के झण्डे लगाकर गुलाल से लोगों को तिलक लगाया और गले मिलकर नववर्ष पर शुभकामनाएं दीं। इस अवसर पर संस्था के संरक्षक मधुसूदन चौबे सहित अतुल शर्मा, प्रमोद मिश्रा, उमेश शर्मा, डॉ. अतुल भार्गव, सौमित्र तिवारी, भूरेलाल लखेरा, रंजीता देशपाण्डे, गोपाल राठौर, गौरव शर्मा, जगदीश खण्डेलवाल सहित अनेकों कार्यकर्ता मौजूद थे।

संघ ने तात्याटोपे प्रागंण में मनाया नववर्ष

आज से हिंदू नववर्ष प्रारंभ होने के साथ ही शहरभर में अनेकों कार्यक्रम आयोजित किए गए। वहीं संघ ने भी नववर्ष को बड़ी धूमधाम से मनाया। साथ ही तात्याटोपे प्रांगण में बड़ी सं या में आरएसएस के कार्यकर्ताओं की उपस्थिति ध्वज प्रणाम किया गया और प्रार्थना के साथ शारीरिक कौशल भी दिखाए।

विश्व गीता प्रतिष्ठानम् ने मनाया नवसंवत्

विश्व गीता प्रतिष्ठानम् उज्जयिनी द्वारा संचालित स्वाध्याय मण्डल शिवपुरी द्वारा संवत् 2071 हर्षोल्लास के साथ पर्यटक स्वागत केन्द्र महादेव मंदिर छत्री रोड पर प्रात: 6 बजे से 7 बजे तक मनाया गया। जिसमें पं.हरिशंकर भार्गव, अनिल कुमार शास्त्री, विष्णु प्रसाद शर्मा द्वारा वेद ध्वनि, स्वाति वाचन मंगल पाठ किया गया और बाद में विद्धानों को भी स मानित किया गया। इस अवसर पर पुरूषोत्तम गौतम, पृथ्वीपाल घई, गजेन्द्र सिंह सोलंकी, केके मिश्रा, डॉ. एमके शिवहरे, पवन शर्मा, हृदेश शर्मा, योगेन्द्र मिश्रा, प्रदीप भार्गव, ओपी शर्मा, परमानंद गुप्ता, हरगोविंद, सुरेन्द्र शर्मा, आरके श्रीवास्तव, बलराम ओझा, जगदीश खण्डेलवाल, डॉ. अतुल भार्गव, उमेश शर्मा, प्रमोद मिश्रा, अतुल शर्मा, राजेन्द्र शर्मा, धर्मेन्द्र शर्मा, हरचरण लाल शिवहरे, रामेश्वरदयाल पाठक, प्रदीप लाक्ष्यकार, मालती शर्मा, कमला गुप्ता, मुन्नीदेवी शर्मा, गायत्री यादव, उमा चुतर्वेदी, शीला शर्मा सहित अनेकों लोग मौजूद थे।

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने नववर्ष की दी शुभकामनाएं

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद द्वारा माधव चौक पर शहरवासियों को तिलक लगाकर हिंदू नववर्ष की शुभकामनाएं दीं। इस मौके पर जिला संयोजक नवनीत सेन, जिला सहसंयोजक आशीष ङ्क्षबदल, नगर उपाध्यक्ष गोपाल श्रीवास्तव, गौरव रहोरा, हर्षित शर्मा, नगर महामंत्री विपिन पवार, देवेन्द्र सेन, आईटीआई परिसर अध्यक्ष मनोज निगोती एवं कार्यकारिणी सदस्य अनुज भार्गव, हृदेश शाक्य  राहुल खटीक सहित अनेकों कार्यकर्ता मौजूद थे।