ज्ञान स्थली पब्लिक स्कूल पर नियमों के उल्लंघन का आरोप

शिवपुरी। शासन के नियम निर्देशों को ठेंगा दिखाकर अपने दिशा निर्देशानुसार संचालित होता शहर के वायपास स्थित ज्ञानस्थली पब्लिक स्कूल इन दिनों शिक्षा विभाग की कार्यवाही से दूर है।

यही कारण है कि यह विद्यालय अपने नियम निर्देशों के अनुरूप संचालित हो रहा है जबकि यहां बिना परमीशन के ही आवासीय विद्यालय का संचालन कर लिया गया जिससे यह विद्यालय अब कार्यवाही की जद में है। ऐसे में शहर के जागरूक लोगों ने ज्ञान स्थली पब्लिक स्कूल के विरूद्ध कार्यवाही की मांग की है।

यूं उठ रही कार्यवाही की मांग
जानकारों की मानें तो यदि कोई भी आवासीय विद्यालय खोला जाता है तो उसके लिए अनेकों प्रकार की सुविधाऐ चाहिए होती है लेकिन यह विद्यालय उन सभी नियम निर्देशों की अर्हताओं को पूरा नहीं करता है। यदि कुछेक बिन्दुओं की बात की जाए तो इस विद्यालय के जितने भी ऑटो शहर में धड़ल्ले से दौड़ रहे है वह बिना परमीशन के बच्चों को ऑटो में भरते है जिससे कभी भी कोई दुर्घटना यदि हो जाए तो इसके लिए कौन दोषी होगा यह भी एक सोचनीय प्रश्र है।

वहीं दूसरी बात विद्यालय में नियमों से आवासीय विद्यालय खोलने की बात कहें तो यहां रहन-सहन, शिक्षा अध्ययन, खाना-पीना, शौच, साफ-सफाई, शुद्ध पेयजल, खेल का बड़ा मैदान, लायब्रेरी, क प्यूटर कक्ष आदि अनेकों सुविधाऐं चाहिए होती है लेकिन इन सुविधाओं में से यह विद्यालय अधिकांशत: किसी भी सुविधा को पूर्ण नहीं कर पा रहा। जिससे इस आवासीय विद्यालय में अध्ययनरत बच्चों के अभिभावकों ने इस विद्यालय की जांच व कार्यवाही की मांग की है।