सेक्टर आफिसर्स को वर्नेविल ऐरियों पर विशेष नजर के निर्देश

शिवपुरी। कलेक्टर एवं रिटर्निंग आफिसर आर.के.जैन ने कहा है कि वर्नेविल एरिया में सभी मतदाताओं द्वारा अपने मताधिकार का प्रयोग निर्विघ्न रूप में किया जा सके। इसके लिए सेक्टर आफिसर वर्नेविल ऐरियों पर विशेष नजर रखें। यह निर्देश उन्होंने आज कलेक्टर सभागार में सेक्टर आफिसरों की मीटिंग के दौरान दिए। बैठक में एडीएम दिनेश जैन, उप जिला निर्वाचन अधिकारी पी.के.श्रीवास्तव सहित सभी 118 सेक्टर आफिसर उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री जैन ने कहा कि लोकसभा निर्वाचन 2014 के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा पूर्व में प्रचलित जोनल आफिसर और सेक्टर मजिस्ट्रेट की पद्धति में परिवर्तन करते हुए उसके स्थान पर जोनल अधिकारियों के सेक्टर अधिकारी के रूप में नामांकित कर उन्हें मजिस्ट्रीयल पावर प्रदान किए गये है। उन्होंने कहा कि इसलिए इस बार होने वाले लोकसभा चुनाव में अपने-अपने क्षेत्रों में शांति, निष्पक्ष और निर्विघ्न रूप में मतदान संपन्न कराने की जि मेदारी सेक्टर आफिसर की हो गई है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा पुलिस की मदद से पांच विधानसभा क्षेत्रों एवं वर्नेविल क्षेत्र को चिन्हित किया गया है। अत: संबंधित सेक्टर आफिसर अपने-अपने क्षेत्रों में मतदान सुनिश्चित करावें तथा स्वयं भी क्षेत्र का भ्रमण कर वर्नेविलटी के संबंध में अपनी राय रिटर्निंग आफिसर व जिला प्रशासन को प्रस्तुत करें। श्री जैन ने निर्देश दिए कि सेक्टर आफिसर वर्नेविल एरियों के भ्रमण के दौरान चिन्हित परिवारों से चर्चा कर उन्हें आश्वस्त करें कि वे लोग निर्भिक होकर मतदान करें।

कलेक्टर श्री जैन ने निर्देश दिए कि सभी सेक्टर आफिसर कम से कम तीन बार अपने-अपने क्षेत्रों का भ्रमण आवश्यक रूप से करेगें तथा प्रथम रिपोर्ट 17 मार्च 2014 से पूर्व प्रस्तुत करें तथा मतदान केन्द्रों के फोटो भी साथ भेजें। केन्द्र पर पानी और छाया व्यवस्था भी देखें। श्री जैन ने सभी रिटर्निंग आफिसर को निर्देश दिए कि वह शत्-प्रतिशत मतदान केन्द्रों का निरीक्षण करें तथा सभी मतदान केन्द्रों पर रे प की व्यवस्था सुनिश्चित की जावें। उन्होंने कहा कि जिन मतदान केन्द्रों में आवगमन में कठिनाई की आंशका है उन मतदान केन्द्रों को चिन्हित कर लिया गया है तथा निर्माण एजेंसी के रूप में लोक निर्माण विभाग, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क परियोजना के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने विभाग की सभी सड़कों को दुरूस्त करावें तथा इस आशय का प्रमाण पत्र जिला निर्वाचन अधिकारी को प्रस्तुत करें कि उनके द्वारा अपनी सभी सड़कों को चुस्त दुरूस्त कर दिया गया है।