शिवपुरी में अटल ज्योति अभियान बंद: मैराथन कटौती शुरू

शिवपुरी। शिवराल सरकार को तीसरी बार सत्ता में लाने वाली महत्वपूर्ण योजना चौबीसो घंटो बिजली आने की अटल ज्योति योजना ने शिवपुरीवासियो को जोर का झटका धीरे से दे दिया है। जिले में अब बिजली की मैराथन कटौती से जनजीवन बुरी तरह त्रस्त होने लगा है। नगर के कई इलाकों में घंटों तक बिजली गुल रहती है और पूछताछ करने पर यह दलील दी जाती है कि मेंटीनेंस कार्य चल रहा है।

बिजली कटौती से जहां पेयजल समस्या ने विकराल रूप धारण कर लिया है। वहीं उद्योगधंधे और व्यवसाय भी प्रभावित होने लगे हैं। हालांकि शिवपुरी विधायक और प्रदेश सरकार की मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने अपने पिछले शिवपुरी दौरे में बिजली कटौती पर विद्युत अधिकारियों को कसा था, लेकिन इसके बाद भी स्थिति में सुधार नहीं हुआ।

विदित हो कि विधानसभा चुनाव के पूर्व मु यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जिले में 24 घंटे बिजली सप्लाई की अटल ज्योति योजना का शुभारंभ किया था और यह वायदा किया था कि शिवपुरी जिले के वाशिंदों को बिजली कटौती से राहत मिलेगी और लगातार 24 घंटे वह बिजली का उपभोग कर पाएंगे। लेकिन विधानसभा चुनाव के बाद बिजली कटौती पुराने ढर्रे पर ही होने लगी।

हालांकि तरीका कुछ बदल गया था। बिजली अधिकारी बड़े चालाकीपूर्ण ढंग से अलग-अलग इलाकों में बिजली कटौती कर रहे हैं। प्रतिदिन 6 से 8 घंटे की बिजली कटौती की जा रही है और जब कभी इलाके के नागरिक अपनी आवाज बुलंद करते हैं तो तुरंत बिजली सप्लाई कर दी जाती है। यह तर्क भी दिया जाता है कि मेंटीनेंस के कारण बिजली कटौती हो रही है।