जांच के नाम पर खानापूर्ति कर लौट गई आबकारी विभाग की टीम

शिवपुरी।  आबकारी टीम ने शराब दुकानों के निरीक्षण के नाम पर केवल खानापूर्ति कर औपचारिकता पूरी की। शनिवार को आबकारी उपनिरीक्षक उडऩदस्ता की ग्वालियर टीम ने शहर की मुख्य शराब की दुकानों का निरीक्षण किया। इस निरीक्षण के नाम पर अधिकारी केवल दुकानों पर बैठकर चाय-नाश्ता करते हुए नजर आए और उन्हे दुकानों पर कोई कमी नजर नहीं आई। जबकि दुकानों पर मिलावटी शराब विकने का दौर कई महीनो से जारी है।

इसके अलावा कई दुकानों पर बिना होलोग्राम के ही शराब की विक्री चालु है। गौर करने वाली बात यह है कि इस निरीक्षण की जानकारी जिला आबकारी अधिकारी को भी नहीं थी जिस पर आबकारी अधिकारी ने रोष व्यक्त करते हुए टीम से चर्चा कर उन्हे संबंधित दुकानों का स त निरीक्षण कर कार्रवाई करने की बात कहीं।

आबकारी उडऩदस्ता प्रभारी प्रवीण उपाध्याय व एसएस राठौर के नेतृत्व में एक टीम ने शनिवार को शहर के  एबी रोड़ स्थित नाले के पास स्थित तथा गगन शिवहरे की अंग्रेजी शराब की दुकान का निरीक्षण किया। गौर करने वाली बात यह रही कि दुकान का निरीक्षण करने आई टीम निरीक्षण के स्थान पर दुकान संचालक गगन शिवहरे के साथ चाय-नाश्ता कर महज औपचारिकता करती मिली। स्थिति यह रही कि जब दुकान पर मीडिया के कुछ लोग कबरेज करने पहुंचे तो शराब दुकान संचालक गगन शिवहरे ने एक प्रेस फोटोग्राफर को फोटो तक खींचने के लिए मना कर दिया और दुकान में बैठे अधिकारी भी संचालक की हा में हां मिलाते हुए दिखाई दिए।

शहर सहित जिले भर में बिक रही मिलावटी शराब

स्थिति यह है कि आबकारी विभाग की उदासीनता के चलते शराब ठेकेदार मनमानी कर जमकर मिलावटी शराब की विक्री कर रहे है। इसके अलावा कई दुकानों पर मनमानी कीमत में शराब का विक्रय हो रहा है। शहर की फिजीकल रोड स्थित अंग्रेजी शराब की दुकान पर मु य शराब की दुकानों की तुलना में अधिक दाम में शराब का विक्रय हो रहा है।

कमीशन पर बिक रही अवैध शराब

आबकारी व पुलिस की मिलीभगत से शहर सहित अचंल भर में कमीशन पर ठेकेदारो के कई लोग कमीशन पर शराब बेचने का काम कर रहे है। कई स्थानों पर भरी बस्तियों व मौहल्लों में खुलेआम शराब का विक्रय संचालित हो रहा है। पंरतु कोई भी इनके खिलाफ कोई कार्रवाई करने की जहमत नहीं उठा रहा है। कई स्थानों पर मंदिर सहित अन्य सार्वजनिक स्थानों पर शराब का अवैध रूप से विक्रय हो रहा है लेकिन आबकारी विभाग इस ओर कोई ध्यान नहीं देता।

इनका कहना है।
शहर में कोई टीम निरीक्षण कर रही है इसकी मुझे कोई जानकारी नहीं है। आपने मुझे बताया मैं अभी टीम के कर्मचारियों से बातचीत कर दुकानों का सघन निरीक्षण कर कठोर कार्रवाई करने का निर्देश देता हूॅ।

शैलेश सिंह
जिला आबकारी अधिकारी, शिवपुरी