तय समय सीमा में कार्य नहीं हुआ तो दोशियान कंपनी होगी ब्लैक लिस्टेड: महदेले

शिवपुरी। शिवपुरी के नागरिको के प्यासो कंठो की प्यास बुझाने वाली जलावर्धन योजना में आ रही अडचने कम नही होने को हो रही है। केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य से लेकर मध्यप्रदेश की मंत्री और शिवपुरी की विधायक यशोधरा राजे और शिवपुरी की प्रभारी मंत्री कुसुम महदेले का शिवपुरी में एक ही टारगेट है वह है शिवपुरी की जलावर्धन योजना। 
जिला योजना समिति की बैठक में  में प्रभारी मंत्री ने दोशियान कंपनी को समय सीमा में कार्य पूर्ण होने 30 जून तक करने को टारगेट दिया है। नही तो क पनी को ब्लैक लिस्टैड घोषित करने का आदेश दिया है। अब मत्री महोदय को कोई बताए की ऐसे कई टारगेट क पनी को कई बार मिल चुके है। परन्तु कंपनी की कार्यप्रणाली में कोई सुधार नही हुआ है।

पढिय़े सरकारी प्रेसनोट, जिला योजना समिति की बैठक का

शासकीय योजनाओं का क्रियान्वयन गुणवत्तापूर्ण व निर्धारित समय-सीमा में किया जाए। अधिकारी कर्मचारी आमजन के साथ पूर्ण संवेदनशीलता का परिचय दे। शहर की जलावर्धन योजना के अंतर्गत नेशनल पार्क एरियें में पाईप लाइन विस्तार के कार्य में आ रही अड़चन को 28 फरवरी तक दूर किया जाए। सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशों की गलत व्या या नहीं की जावें तथा जनहित से जुड़े मुद्दों पर संवेदनशीलता के साथ निर्णय लिया जावें। जलावर्धन योजना का कार्य 30 जून तक पूर्ण किया जावें अन्यथा संबंधित निर्माण एजेन्सी दोसियान को ब्लैक लिस्टेड घोषित किया जावेगा।

यह निर्देश प्र्रदेश की पशुपालन, उद्यानिकी तथा खाद्य प्रसंस्करण, मछुआ कल्याण तथा मत्स्य विकास, कुटीर एवं ग्रामोद्योग, विधि और विधायी कार्य, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं जिले की प्रभारी मंत्री सुश्री कुसुम सिंह महदेले ने शनिवार को जिला योजना समिति की बैठक में दिए। बैठक में प्रदेश की वाणिज्य, उद्योग एवं रोजगार तथा खेल एवं कल्याण मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया, विधायक पोहरी प्रहलाद भारती, जिला पंचायत अध्यक्ष जितेन्द्र जैन सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, कलेक्टर आरके जैन, जिला पंचायत सीईओ मधुकर अग्नेय, एएसपी आलोक सिंह सहित अन्य जिलाधिकारी उपस्थित थे।

शहर की सीवर प्रोजेक्ट की समीक्षा के दौरान प्रभारी मंत्री महदेले ने निर्देश दिए कि उद्योगमंत्री व स्थानीय सांसद श्रीमती राजे द्वारा शहर के आउटर ऐरिये की वस्तियों को भी इस प्रोजेक्ट में जोड़ा जावें तथा इसके लिए पुर्नारक्षित कार्य योजना 17 फरवरी तक तैयार कर भोपाल भेजी जावे। सर्व शिक्षा अभियान की समीक्षा के दौरान उन्होंने कार्य प्रगति पर संतोष व्यक्त किया लेकिन स्कूलों में बनाये जा रहे शौचालयों में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखने और पानी की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए। इसके साथ ही उन्होंने नगर पालिका क्षेत्र के वार्डों के परिसीमन कार्य के संबंध में आ रही शिकायतों की जांच हेतु संयुक्त कलेक्टर श्री एस.एल. प्रजापति की अध्यक्षता में एक टीम गठित करने के निर्देश भी दिए। बैठक में मु य रूप से भाजपा जिला अध्यक्ष रणवीर रावत, जिला पंचायत  उपाध्यक्ष जण्डेल सिंह गुर्जर, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती नवप्रभा पडरेया सहित अन्य सदस्यगण भी उपस्थित थे।

एक माह में शहर के बाहर हो सुअर

प्रभारी मंत्री ने शहर में आवारा सुअरों की समस्या पर भी नाराजगी व्यक्त करते हुए नगर पालिका को शहर को सुअर मुक्त कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इसके लिए 4 सप्ताह में क्षेत्रवार कार्रवाई कर सुअरों को शहर से बाहर निकाला जायें। अन्यथा संबंधित के खिलाफ स त कार्रवाई की जाएगी। तीन दिन में हो विद्युत लाइनों में सुधार प्रभारी मंत्री ने मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के कार्यों की समीक्षा के दौरान जनप्रतिनिधियों की शिकायत पर लगाये जा रहे विद्युत पोल व लाईनों की गुणवत्ता की जांच हेतु श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया की अध्यक्षता में कमेटी गठित करने के निर्देश भी दिए। पोहरी विधानसभा क्षेत्र के बैराड़ एरियें में विद्युत आपूर्ति की समस्या को तीन दिन में सुधार करने तथा खनियांधाना ब्लॉक में बूधोनराजापुर क्षेत्र की विद्युत समस्या के शीघ्र निराकरण के निर्देश भी दिए।

जलावर्धन योजनाओं की कठिनाईयां हो दूर

्रश्रीमती यशोधरा राजे ने कहा कि शिवपुरी शहर की पानी की समस्या के निराकरण हेतु उनके प्रयासों से 2007 में मढ़ीखेड़ा जलावर्धन योजना की कार्य योजना तैयार की गई थी। जिसपर वर्ष 2009 से कार्य प्रारंभ कराया गया, 59 करोड़ रूपयें की लागत वाली इस योजना के क्रियान्वयन में आने वाली कठिनाईयों को समय-समय पर विभिन्न स्तरों पर दूर करने के प्रयास उनके द्वारा किऐ जा रहे है। उन्होंने कहा कि वन विभाग के द्वारा लगाई जा रही आपत्तियों का शीघ्र निराकरण कर योजना का कार्य पुन: प्रारंभ कराया जाना आवश्यक है।

परिसमीन में जनप्रतिनिधियों की सुनें

श्रीमती राजे ने शिवपुरी शहर के श्मशान घाट व ईदगाह पर विद्युत व्यवस्था व दोनों स्थानों के पहुंच मार्गों का डामरीकरण कराने के निर्देश नगर पालिका को दिए। उन्होंने आगामी नगरीय निकायों के चुनावों का दृष्टिगत रखते हुए वार्डों के कराये जा रहे परिसीमन कार्य पर आपत्ति व्यक्त की। उन्होंने कहा कि शिवपुरी नगर पालिका क्षेत्र में परिसीमन के कार्य में जनप्रतिनिधियों को विश्वास में नहीं लिया गया हैं। जिसके कारण संपूर्ण प्रकिया पर प्रश्न चिन्ह लग गया है। जिस पर प्रभारी मंत्री द्वारा संयुक्त कलेक्टर की अध्यक्षता में टीम गठित कर परिसीमन कार्य की समीक्षा करने के निर्देश दिए गये है।