मौसम की करवट ने बढ़ाई बीमारियां

शिवपुरी। जिलेभर में बेमौसम बारिश से परेशान नागरिकों को गर्मी महसूस होने के बाद थोड़ा चैन महसूस हुआ, लेकिन पिछले दो-तीन दिनों से मौसम की करवट बदलते ही ठण्ड बढ़ जाने से लोगों को फिर सर्दी के  मौसम का एहसास होने लगा है और आज बादल छा जाने और हल्की बूंदाबांदी के कारण ठण्ड का कहर बढ़ गया है।

ऐसी स्थिति में लोगों के स्वास्थ्य पर मौसम का बुरा असर पड़ रहा है। लगातार दो-तीन दिनों तक पड़ी गर्मी के बाद ठण्डक हो जाने से मौसम का अंदाजा लगाना लोगों को मुश्किल हो रहा है। इस कारण बीमारियां भी बढऩी शुरू हो गर्ई हैं।

विदित हो कि जनवरी माह खत्म होते ही गर्मी का मौसम शुरू हो जाने से लोगों ने गर्म कपड़ों को रख दिया था और दो तीन दिन तक गर्मी से लोग बेहाल हो गए थे, लेकिन अचानक मौसम ने करवट बदली और सताने वाली गर्मी छटकर सर्दी में बदल गई। जिस कारण ठण्ड का प्रकोप भी बढ़ गया, लेकिन आज सुबह से ही ठण्डे मौसम ने लोगों को कंपकंपाने के लिए मजबूर कर दिया। रही सही कसर बूंदाबंादी ने पूरी कर दी और लोगों ने गर्म कपड़े निकालकर पहनना शुरू कर दिया और अलाव जलाकर तापने का क्रम ाी शुरू हो गया, लेकिन यह मौसम लोगों के स्वास्थ्य पर विपरीत असर कर रहा है।

सावधानी बरतने की आवश्यकता

डॉक्टरों के अनुसार मौसम के बदलाव में अधिक सावधानी की आवश्यकता है अन्यथा बीमार होने का पूरा खतरा मौजूद है। वे कहते हैं कि कभी गर्मी कभी सर्दी पडऩे से शरीर मौसम का अ यस्त नहीं हो पाता और बीमारी की आशंकाएं बढ़ जाती हैं। ऐसे अवसर पर शरीर का पूरा याल रखना आवश्यक है और जब तक मौसम में स्थायित्व न आए तब तक गर्म कपड़े बराबर पहनते रहना चाहिए। जरा सी भूल या असावधानी महंगी पड़ सकती है।