सिंधिया ने मुआवजे के लिए सीएम को लिखा पत्र

शिवपुरी। ग्वालियर संभाग में तीन-चार दिनों में हुई भारी बारिश एवं ओलावृष्टि से फसलों के नुकसान के कारण किसानों को उचित मुआवजा दिलाने के लिए ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मु यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को पत्र लिखा है।

पत्र में श्री सिंधिया ने कहा कि किसानों की बदहाली में संवेदनशीलता और सकारात्मक रूख के साथ कार्य किया जाना आवश्यक है। उन्होंने फसलों के नुकसान के आकलन हेतु तत्काल सर्वे कराने की मांग की तथा कहा कि जिन किसानों की 50 प्रतिशत से अधिक फसल नष्ट हुई है उन्हें शत-प्रतिशत मुआवजा दिलाया जाए। किसानों को कम से कम पांच हजार रूपये प्रति बीघा के हिसाब से मुआवजा मिले तथा किसानों द्वारा लिए गए ऋण पर ब्याज माफ किया जाए। उन्होंने मु यमंत्री से आचार संहिता लागू होने के पूर्व किसानों के हित में कदम उठाने की अपील की है।

ग्राम भवेड़, गोपालपुर और पाडऱखेड़ा में ओलावृष्टि से फसल तबाह, मुआवजे की मांग

शिवपुरी। पोहरी विधानसभा क्षेत्र के ग्राम भवेड़ में आज दोपहर जमकर हुई ओलावृष्टि से फसल पूरी तरह तबाह हो गई है। वहीं पोहरी विधानसभा क्षेत्र के गांव गोपालपुर और पाडरखेड़ा में ओलावृष्टि से फसलों को 40 से 50 प्रतिशत नुकसान हुआ है। ग्राम भवेड़ में ओलावृष्टि से सरसों और गेहूं की फसल पूरी तरह नष्ट हो गई। दुखी किसान मुआवजे की मांग को लेकर सड़कों पर आ गए।

पूर्व मंडी अध्यक्ष एनपी शर्मा ने घटना स्थल पर पहुंचकर प्रशासन से कृषकों को उचित मुआवजा देने की मांग की। उन्होंने कहा कि इस गांव में ओलावृष्टि इतनी जबर्दस्त हुई है कि किसानों की फसल को शत-प्रतिशत नुकसान हुआ है, लेकिन प्रशासन का कोई भी अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचा। उन्होंने कहा कि यदि किसानों को उचित मुआवजा नहीं मिला तो कांग्रेस ग्रामीणों के साथ मिलकर व्यापक जनांदोलन करेगी। ओलावृष्टि से त्रस्त किसानों ने सड़क पर जाम लगा दिया है।

कांग्रेस पदाधिकारी प्रभावित गांवों में पहुंचे

केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के निर्देश के बाद जिले के कांग्रेस पदाधिकारी क्षति का आंकलन करने हेतु ओलावृष्टि से प्रभावित गांवों में पहुंचे। जिला कांग्रेस अध्यक्ष रामसिंह यादव ने बताया कि वह तथा उनकी टीम ओलावृष्टि से तबाह हुई फसलों का जायजा लेने के लिए कल से भ्रमण पर हैं। उन्होंने कहा कि फसलों को काफी नुकसान हुआ है। इस कारण जिला कांग्रेस ने प्रदेश कांग्रेस द्वारा निर्धारित 1 मार्च के बंद को स्थगित करने का निर्णय लिया है। 1 मार्च को व्यापम महा घोटाले को लेकर प्रदेश कांग्रेस ने प्रदेश व्यापी बंद का आव्हान किया था।