निमार्ण कार्यो का लेखा रिकार्ड गायब करने वाले पर क्यो नही हुई कार्यववाही

करैरा। सरकारी धन को पहले निमार्ण के दौरान  खुर्दबुर्द कर ठिकाने लगाया , और फिर अपनी गलतियो को छुपाने के लिए निमार्ण समय का लेखा रिकार्ड कैशबुक व बिल व्हाउचर गायब कर दिए ताकि जाॅच में मामला पकड़ा ही न जा सके । जांच मे यह तथ्य सही भी पाया गया फिर भी गडवडी करने वाले तत्कालिक प्रधानाध्यापक के खिलाफ कोई कार्यवाही अवतक क्यो नही की गई इस पर सवाल उठता है ।

सर्वशिक्षा अभियान के तहत हुए निमार्ण कार्यो की जहां पंचायतो के सचिव , सरपंचो के विरूद्ध तो शिक्षा विभाग राजस्व विभाग के द्वारा कार्यवाही करवा कर दवाव डाल रहा है परंतु शिक्षा विभाग के ही लोगो ने जो गडवडी कर निमार्ण कार्यो की राशि को ठिकाने लगा दिया उन पर कोई कार्यवाही क्यो नही की जा रही है  । इसका प्रत्यक्ष उदाहरण बालिका शिक्षा को बढ़ाबा देने एवं स्कूल को बालिकाओं की आवश्यकताओं के अनुरूप बनाने के उद्देश्य से आरम्भ की गई माॅडल कलस्टर शाला की व्यवस्था के तहत बनाए गए माॅडल कक्ष मे दैखा जा सकता है जहां लाखो रूपय खर्च होने के बाद भी माॅडल कलस्टर अधूरे रह गए ।इसके बारे मे जब अधिकारियो से बात की गई तो समिति बना कर जांच कराने की बात तो की जाती रही परंतु आज तक न तो समिति बनी न जांच हुई ।

करैरा नगर पंचायत क्षैत्र मे स्थित आई. टी. बी. पी. माध्यमिक विधालय मे माॅडल कलस्टर का माॅडल कक्ष जीर्ण शीर्ण हालत मे है आज तक यह बलिकाओ के उपयोग मे नही आया है उपयोग में ना आने की बात खुद स्कूल के वर्तमान प्रधानाध्यापक एन एल सोनी  लिखित रूप मे स्वीकारते है । इस माॅडल कक्ष के लिए वर्ष 2005-06 मे लगभग 1 लाख 70 हजार की राशि स्वीकृत हुई थी जिसका सही उपयोग नही किया गया । यहां बनाए गए माॅडल कलस्टर कक्ष की गुणबत्ता तो ठीक है ही नही साथ ही इसका पूरा निर्माण नही कराया गया है कक्ष के आगे छतरी का निमार्ण व बालिकाओ की सहज क्रीड़ा के लिए जो निमार्ण होना थे वह नही किए गए । इसी तरह ग्राम सिरसौद स्थित माध्यमिक विधालय मे बने माॅडल कक्ष का उपयोग बालिकाओ के लिए तो नही हो सका परन्तु इसे रसोई घर जरूर बना लिया गया है । स्कूल के बच्चो के लिए एम. डी. एम. के तहत दिए जाने भोजन का निर्माण यहां बनाए गए माॅडल कक्ष मे होता है । इसके लिए भी वर्ष 2005-06 मे राशि स्वीकृत हुई थी । यहां का कक्ष गुणवत्ता के अनुरूप  नही बना है इसकी छत झुक गई है इसलिए इसमे बच्चो को सुरक्षा की दृष्टि से बैठाना शिक्षको ने ठीक नही समझा। अभी तक इसका मूल्यांकन भी नही हुआ है ।

स्कूलो से गायब रिकार्ड

जिन स्कूलो मे माॅडल कलस्टर कक्ष बनाने मे गड़बडि़या की गई है उनमे निमार्ण समय का कोई रिकार्ड व कैश बुक स्कूलो से गायब है ।जिन प्रधान अध्यापको के कार्यकाल मे इनका निमार्ण हुआ अधिकतारो का स्थानांतरण दूसारी जगह हो गया है और उन्होेने  अपने गड़बड़झाले को छिपाने के लिए रिकार्ड ही गायब कर दिया है । सबाल उठता है कि इस  तरह से सरकारी दस्ताबेजो के गायब होने पर अधिकारियो ने अब तक दोषियो के विरूद्ध कोई कार्यवाही क्यो नही की । 

करैरा माध्यमिक विद्यालय आईटीवीपी में बनाये गये मॅाडल कलस्टर भवन के बारे में जव सूचना के अधिकार के तहत जानकारी मांगी गई तो इस बात का खुलासा हुआ कि माॅडल कलस्टर निर्माण से संबंधित कोई भी लेखा रिकार्ड स्कूल में नही है और न ही इस अधूरे निर्माण का उपयोग छात्र छात्राओ के लिये हो रहा है। बल्कि इस भवन में ताला पडा है और बरामदे में जानवरो का गोबर भी पडा है। 

जनशिकायत में सही पाई शिकायत

उक्त मामले की शिकायत जनशिकायत (पीजी सेल) में भी आॅनलाइन की गई थी जिसकी जांच जिला परियोजना समनवयक जिला शिक्षा केन्द्र शिवपुरी द्वारा की गई और जांच में शिकायत को सही पाया गया। फिर भी जांच होने के बाद लगभग आधा महीना गुजर  गया परंतु दोषियो के विरूद्ध कोई कार्यवाही नही हुई अपितु इस निर्माण कार्य को कराने वाले को एक ओर माध्यमिक विद्यालय का प्रधानाध्यापक और दूसरी ओर प्रभारी विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी भी बनाया जाकर उपकृत किया गया है। 

मुख्यमंत्री से होगी शिकायत 

माॅडल कलस्टर निर्माण में हुये गडबड झाले व विद्यालय से गायब लेखा रिकार्ड के मामले में अव तक कोई कार्यवाही न होने की शिकायत शिवपुरी प्रवास पर आ रहे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान से की जावेगी। इसके लिये दस्तावेजो का संकलन कर पूरा मामला उनके संज्ञान में लाया जावेगा ताकि घोटाले में गडबड करने वाले एवं उसे संरक्षण देने वालो की जानकारी सीएम को भी हो सके।