रोटरी राइजर्स क्लब की यूथ सेल्फ ए पलायमेंट स्कीम पर कार्यशाला

शिवपुरी-जीवन में अनुभव के आधार पर आगे बढऩे वाला व्यक्ति सदैव सफल साबित होता है और ऐसे में युवाओं को सही मार्ग दर्शन देकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाने में रोटरी राईजर्स ने एक अनूठी पहल कर युवाओं के लिए वर्कशॉप का आयोजन किया,
जिससे युवा इस कार्यशाला से अपने विकास के प्रति भी आत्मनिर्भर हो सकेंगें, समाजसेवी संस्थाओं के इन कार्यों से सदैव अन्य लोगों को प्रेरणा मिलती है और रोटरी क्लब ने हमेशा सर्वहारा वर्ग के विकास की सोच को पूर्ण करने के लिए ही कार्य किया है आगे भी यह कार्य होते रहें। 

यह उद्गार व्यक्त किए रोटरी क्लब इंटरनेशनल के गवर्नर आर.एस.राठी के जो स्थानीय रेडिएण्ट कॉलेज में रोटरी राईजर्स क्लब द्वारा आयोजित यूथ सेल्फ ए पलॉयमेंट स्कीम को मु य अतिथि की आसंदी से संबोधित कर रहे थे। इस दौरान विशिष्ट अतिथि असि.गवर्नर नंदकिशो राठी, मु य वक्ता उद्योग विभाग के प्रबंधक ऋषभ जैन एवं कार्यक्रम की अध्यक्षता रोटरी राईजर्स क्लब के अध्यक्ष कपिल जैन (पत्ते वाले) व सचिव शैंकी अग्रवाल ने की जबकि अतिथिद्वय में रोटरी क्लब अध्यक्ष प्रदीप सांखला व सचिव मनोज गुप्ता व रेडिएण्ट कॉलेज संचालक शाहिद खान भी मंचासीन थे।

रोटरी राइजर्स क्लब के द्वारा आयोजित यूथ सेल्फ ए पलायमेंट स्कीम कार्यशाला में अपने विचार रखते हुए उद्योग विभाग के ऋषभ जैन ने बताया कि म.प्र. सरकार युवाओं को रोजगार प्रदान कर आत्मनिर्भर बनाना चाहती है और यह हर्ष की बात है कि अंचल की विधायक यशोधरा राजे सिंधिया वर्तमान समय में प्रदेश सरकार में वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री है जिससे यहां उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा और बेरोजगारों को रोजगार मिल सकेगा, इसके लिए बेरोजगारों को रोजगार हेतु लोन भी मिलेगा। 

श्री जैन ने कहा कि उद्योग मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया के प्रयासों से गुरावल, परिच्छा, डेहरवारा पर नवीन उद्योग क्षेत्र कार्य प्रारंभ है साथ ही युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने हेतु युवा स्वरोजगार योजना, टंटया भील स्वरोजगार योजना व अन्य योजनाऐं संचालित है जिसमें 25 लाख तक का ऋण स्वीकृत है जिसके लिए गारंटी प्रदेश सरकार की होगी, ऐसे में लोन लेने वाले युवाओं को 5 प्रतिशत सब्सिडी व अनुदान भी मिलेगा। अभी तक लगभग 350 से अधिक लोग इस योजना से लाभान्वित हुए है इस योजना के लिए बैंकों से ऋण मिल सकेगा। इसके लिए अपने मित्र,परिजन,रिश्तेदार एवं अन्य लोगों को प्रेरित कर रोटरी राईजर्स क्लब से व उद्योग विभाग से संपर्क किया जा सकता है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए रोटरी राईजर्स अध्यक्ष कपिल जैन ने कहा कि भारत देश विश्व का ऐसा देश है जिसमें सर्वाधिक 25 करोड़ युवा है युवा देश का भविष्य होते है और नागरिक होने के कारण कर्तव्य है कि युवा अपनी मेहनत, लगन व संघर्षशीलता के बल पर सफला अर्जित कर जिला, प्रदेश और देश का नाम रोशन करें। इस दौरान कोटा में विकलांगता के अभिशाप से संघर्ष करने वाले बी.के.बंसल कोचिंग संस्थान की मिसाल भी दी गई जिन्होनें स्वयं विकलांगता को कभी अभिशाप नहीं बनने दिया और अपने द्वारा शिक्षा प्रदाय करने के साथ ही देश के विभिन्न संस्थानों में आईआईटी, पीएमटी, पीईटी में हजारों विद्यार्थियों का उज्जवल भविष्य बनाया है।कार्यशाला का संचालन अ ालाक खान ने जबकि आभार प्रदर्शन कॉलेज संचालक शाहिद खान ने व्यक्त किया। इस कार्यशाला में लगभग दो सैकड़ा से अधिक युवाओं ने भाग लिया।