केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के पत्र से प्रशासनिक अमला टेंशन में

शिवपुरी। केन्द्रीय मंत्रीे और शिवपुरी-गुना के सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया के शिवपुरी सिंधिया के जनस पर्क कार्यालय से कलेक्टर शिवपुरी को जारी एक पत्र से शिवपुरी जिले का प्रशासनिक अमला टेंशन में है। साथ ही कांग्रेस और भाजपा में भी बहस का मुददा और आरोप-प्रत्यारोप का भी दौर शुस् हो गया है।

 सिंधिया जनसंपर्क कार्यालय शिवपुरी से जारी पत्र के अनुसार जिला अस्पताल के 16 करोड़ से हो रहे उन्नयन कार्य का शिलान्यास केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री गुलामनबी आजाद से करा रहे है। जिसमें वह 7 फरवरी को शिवपुरी आकर इस कार्य का शुभारंभ करेंगे। इसका विधिवत कार्यक्रम की रूपरेखा भी तैयार कर भेजा है। लेकिन जिला अस्पताल का 16 करोड़ से उन्नयन कार्य का शिलान्यास 6 सितंबर को मु यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कर चुके हैं। एक ही कार्य का दोबारा शिलान्यास होने से जिला प्रशासन की टेंशन भी बढ़ गई है। 

अस्पताल उन्नयन कार्य को देखने वाले पीडब्ल्यूडी पीआईयू और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी दुविधा में आ गए हैं। जिस काम का पूर्व में ही सीएम शिलान्यास कर चुके हैं उसको पुन कैसे किया जा सकता है। केन्द्रीय राज्यमंत्री और क्षेत्रीय सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया के कार्यालय से इस मामले में कलेक्टर आरके जैन को शिलान्यास के लिए जारी पत्र को कलेक्टर ने यह पत्र पीडब्ल्यूडी पीआईयू और सिविल सर्जन को मार्क कर दिया। अब यह प्रशासनिक अधिकारी मुश्किल में हैं। 

पिछले कई साल से भाजपा और कांग्रेस के बीच जिले में मंजूर हुए विकास कार्यों को लेकर श्रेय लेने की राजनीति चली आ रही है। इस होड़ में दोनों ही दल विकास कार्यों को अपनी दम पर मंजूर कराने का दावा करते हैं। जिला अस्पताल के उन्नयन कार्य से पहले भी जलावर्धन योजना, सीवर प्रोजेक्ट व छर्च तालाब के कार्य के तहत भी इसी तरह श्रेय लेने की होड़ भाजपा और कांग्रेस के बीच हो चुकी है। सीवर प्रोजेक्ट का तो दो बार शिलान्यास हो चुका है। श्री सिंधिया द्वारा जब सीवर प्रोजेक्ट का दोबारा शिलान्यास किया गया तो उसमें जिला प्रशासन का कोई भी प्रशासनिक अधिकारी नहीं पहुंचा था। बाद में पीएचई ने इस कार्यक्रम से पल्ला झाड़ते हुए उसे कांग्रेस का कार्यक्रम बताया था।

इस मामले में भाजपा के जिला अध्यक्ष रणवीर रावत  ने कहा  कि दोबारा शिलान्यास का क्या औचित्य है  सीएम इस विकास कार्य का शिलान्यास कर चुके हैं तो दोबारा इस शिलान्यास की आवश्यकता क्या है। इस तरह के काम करने की कांग्रेस की पुरानी आदत है। केंद्र ने जो इस कार्य के लिए बजट दिया है वह राज्य के हिस्से का ही है। मप्र की जनता जो टैक्स देती है उसके बदले राज्यों को एक हिस्से के रूप में यह बजट मिलता है। 

कांग्रेस के  जिला अध्यक्ष ने कहा कि झूठी वाहवाही लूटना काम है सीएम का, केंद्रीय मंत्री श्री सिंधिया के प्रयासों से जिस कार्य के लिए केंद्र ने एनआरएचएम से बजट दिया उस कार्य का सीएम शिवराज सिंह चौहान ने किस हैसियत से शिलान्यास किया।

दो बार कैसे हो सकता है कार्यक्रम

कसी भी विकास योजना का दो बार कैसे अधिकृत शिलान्यास हो सकता है। जब पूर्व में सीएम शिवराज सिंह चौहान इसका विधिवत शिलान्यास कर चुके हैं तो अब दोबारा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री इसका कैसे भूमिपूजन कर सकते हैं। हमने कुछ दस्तावेज इस कार्यक्रम केे मंगाए हैं इन्हें कलेक्टर व अन्य अधिकारियों को पत्र लिखकर बता रहे हैं।  डॉ. गोविंद सिंह, सिविल सर्जन जिला अस्पताल शिवपुरी

सीएम पहले ही कर चुके हैं शिलान्यास

16 करोड़ के इस कार्य का शिलान्यास सीएम शिवराज सिंह चौहान 6 सितंबर को जनआशीर्वाद यात्रा के दौरान गांधी पार्क में कर चुके हैं। अब दो बार एक ही कार्य का अधिकृत शिलान्यास कैसे हो सकता है। हमसे जानकारी मांगी गई थी उसके फोटोग्राफ व अन्य जानकारी स्वास्थ्य विभाग व कलेक्टर को दे दी है।   केके श्रीवास्तव, उपयंत्री,पीआईयू पीडब्ल्यूडी शिवपुरी