करैरा में कुकरमुत्तो की तरह उगे पेट्रोल पंप

शिवपुरी। अमुनन पेट्रोल और डीजल आपने प पो पर से ही खरीदा होगा, परन्तु करैरा तहसील में पेट्रोल और डीजल प पो के साथ-साथ पान की दुकानो सहित किरानो की दुकानो पर भी बिक रहा है। इतना ही नही पेट्रोल डीजल का निर्माण भी कैमीकलो के द्वारा तैयार होने के भी सामाचार मिल रहै है।

पिछले दिनों पैट्रोल डीजल के अवैध कारोबार के चलते करैरा में एक बड़ा हादसा भी हो चुका है। इसके बाद भी प्रशासन इन अवैध कारोबारियों पर अंकुश लगाने में असफल हो रहा है। स्थिति यह है कि कस्बे में पान की गुमठी से लेकर किराने की दुकानों में पैट्रोल और डीजल का खुलेआम विक्रय हो रहा है। ााद्य विभाग मूक दर्शक बना हुआ है और किसी नए हादसे का इंतजार है। प्रशासन की नाक के नीचे अवैध डीजल पैट्रोल की विक्री जोरों पर है।

ऐसा नहीं है कि इस अवैध कारोबार के खिलाफ प्रशासन द्वारा कभी कोई कार्रवाई नहीं की जाती। जब भी प्रशासनिक फेरबदल करैरा में होता है और नवीन अधिकारी अपना चार्ज यहां संभालते है तो उक्त पेट्रोल डीजल के अवैध कारोबारीयो पर ताबड़ तोड़ छापामार कार्यवाही होती है लेकिन कुछ समय बाद फि र से उक्त धंधा दोबारा शुरू होकर नागरीको को अचंभित कर देता है जानकारों की माने तो छापामार कार्यवाही महज मंथली सेवा पूजा के लिए एक औपचारिकता के रूप में की जाती है फिर मंथली सेट होने के बाद वही काम फि र से बदस्तूर जारी हो जाता है यदि देखा जाये तो उक्त पेट्रोल डीजल के व्यवसाय में कई बार जनहानियां तक हो चुकी है

कई बार हो चुकी है जनहानि

करैरा नगर में पिछले 2-3 वर्षों में उक्त धंधे में लिप्त करीब आधा दर्जन से अधिक लोग असमय ही काल के ग्रास में समा चुके है लेकिन फि र भी धंधे में मिलने वाले मार्जन के चलते आदमी को अपनी जान की कोई परवाह नही है तभी तो कई हादसों से भी इन अवैध कारोबारियों ने कोई सबक नही लिया और धंधे को बदस्तूर जारी किये हुए है।    

कैमिकल युक्त पेट्रोल से वाहन हो रहे हैं खराब

पलक टीव्हीएस के संचालक मोहन गुप्ता ने कहा कि नगर में इन दिनों पेट्रोल के दामों पर कैमिकल बेचा जा रहा है जिससे वाहनों के इंजन व सायलेंसर बुरी तरह खराब हो रहै है वाहन मालिक खराब वाहनों को लेकर हमारे पास आता है तो हमें भी क पनी से सामान रिप्लेस कराने में काफी परेशानी आती है जिसकी मु य वजह मात्र पेट्रोल के नाम पर डाले जा रहै कै मिकल ही है।

नगर के साथ ग्रामीण अंचलों में भी बेचा जा रहा है

नगर में बेचे जा रहै पेट्रोल के उक्त गोरखधंधे ने उद्योग की शक्ल ले ली है इसका अनुमान इसी से लगाया जा सकता है कि नगर के साथ-साथ ग्रामीण अंचलों में भी बड़ी आसानी से दुकानों पर पेटोल बेचा जा रहा है जिनमें ग्राम आमोलपठा, उकायला, राजगढ़, सलैया, सिरसौद, कलोथरा, जुझाई, रहरगंवा, टीला, दिनारा, सहित एक सैंकड़ा ग्रामों में धड़ल्ले से चलते इस उद्योग को देखा जा सकता है इसकी मु य वजह है कि पेटोल कारोबारी ग्राम में ही इनकों कैमिकल युक्त पेट्रोल मुहैया करा रहे है।

Share on Google Plus

About KumarAshish BlogManager

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
-----------