यातायात नियमों को अपने जीवन का अभिन्न अंग बनायें: श्री भारती

शिवपुरी। यातायात के नियमों को अपने जीवन का अभिन्न अंग बनायें उपरोक्त विचार पोहरी क्षेत्र के विधायक श्री प्रहलाद भारती ने यातायात सड़क सुरक्षा सप्ताह के शुभारंभ कार्यक्रम के मु य अतिथि के रूप में व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि नियम चाहे कितने भी बना लिए जावें। उनकी सार्थकता तभी है जब उन्हें हम अपने जीवन में उतारें।

हम अपने अधिकारों के प्रति अधिक जागरूक है किन्तु यह जागरूकता अपने कर्तव्यों के प्रति उतनी अधिक नहीं है। हम सुधरेगें तो जग सुधरेगा। देश व समाज के प्रति अपने कर्तव्यों के निर्वाहन का शुभारंभ सड़क सुरक्षा नियमों के पालन के साथ प्रारंभ करें। इस अवसर पर विधायक श्री भारती ने विधायक निधि से एक लाख रूपयें रेलवे स्टेशन पर ऑटों, टेक्सियों के लिए प्रीपेड बूथ बनाये जाने हेतु देने की भी घोषणा की। जिससे रात्रि में रेल से आने वाले यात्रियों विशेषकर महिला यात्रियों को उचित दामों पर  अधिक सुरक्षित आवागमन की सुविधा उपलब्ध कराई जा सकें।

कार्यक्रम में जनप्रतिनिधि श्री भरत अग्रवाल, एसडीएम शिवपुरी श्री डी.के.जैन, डिप्टी कलेक्टर श्री मुकेश शर्मा, ऑटो रिक्शा यूनियन के अध्यक्ष, स्काउट व एनसीसी के जिलाधिकारी के अलावा बड़ी सं या में जिले भर के पुलिस अधिकारी, नागरिक व पत्रकारगण उपस्थित थे। प्रारंभ में अतिथियों के द्वारा सरस्वती मां के चित्र पर पुष्पहार अर्पित करके दीप प्रज्जवलित किया गया। मंचासीन अतिथियों का विभिनन अधिकारियों के द्वारा पुष्पहार से स्वागत भी किया गया।

इस अवसर पर बोलते हुए कलेक्टर शिवपुरी श्री आर.के.जैन ने नववर्ष की शुभकामनाऐं देते हुए कहा कि सभी नागरिकों के साथ क्षेत्र भी अपना बहुमुखी विकास करें। ऐसा हमारा आपका सबका प्रयास होना चाहिए। ट्रेफिक नियमो का पालन करते हुए यातायात को सुरक्षित बनाया जावें। यह केवल एक दिन या एक सप्ताह का कार्य नहीं है जरूरी यह है कि हम प्रतिदिन सुरक्षित रूप से यातायात करें। साथ ही स्वयं की सुरक्षा के साथ-साथ सामने वाले की सुरक्षा का भी ध्यान रखें। हम अपने आप को देखे कि हम क्या और कहां गलती कर रहे है अपनी गलतियों में प्रतिदिन सुधार लायें। सुरक्षित यातायात के साथ ही नगर की सफाई भी हम सब की जि मेदारी है।

विशिष्ट अतिथि के रूप में बोलते हुए पुलिस अधीक्षक श्री महेन्द्र सिंह सिकरवार ने कहा कि सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया जाना एक पुरानी पर परा है। आम आदमी की सुविधा व मनुष्य जीवन को संरक्षित करने के लिए यातायात के नियमों का कड़ाई से पालन करना बहुत जरूरी है। सभी नागरिकों के सहयोग की अपेक्षा करते हुए उन्होंने यातायात अधिकारियों से अनुरोध किया कि वे विनम्र मगर दृढ़ होकर यातायात नियमों का पालन करायें। उन्होंने निकट भविष्य में सभी ऑटो चालकों के नेत्र परीक्षण कराने की अपनी योजना के बारे में जानकारी देते हुए रेलवे स्टेशन पर प्रीपेड बूथ बनाने और वहां पर अनियंत्रित वाहनों की उचित व्यवस्था बनाने के लिए अपनी कार्य योजना के बारे में जानकारी दी।

इनके पूर्व एडीशन एसपी श्री आलोक सिंह ने वार्षिक प्रतिवेदन का वाचन करते हुए गत वर्ष हुए विभिन्न वाहनों के चालनों और उनसे प्राप्त हुई राजस्व बसूली के बारे में जानकारी प्रदान की। संचालन कर रहे एसडीओपी पोहरी श्री एस.एन.मुखर्जी ने 5 जनवरी से 12 जनवरी तक आयोजित यातायात सप्ताह के अंतर्गत आयोजित किए जाने वाले प्रमुख कार्यक्रमों यथा यातायात रैली, पोस्टरों व बैनरों का प्रदर्शन, पै पलेट वितरण, वाहनों का निरीक्षण अतिक्रमण हटाने, हैल्मेट के महत्व के बारे में जानकारी प्रदान करने, ड्रायविंग लायसेंस बनाने के लिए शिविर लगाने और स्कूलों में छात्रों को यातायात के नियमों की जानकारी देने के बारे में बताया। 
कार्यक्रम के अंत में महिला पुलिस प्रकोष्ठ की प्रभारी अधिकारी सुश्री आराधना डेविस ने सभी के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया। उद्घाटन कार्यक्रम के तत्काल उपरांत नगर के प्रमुख मार्गों से होती हुई वाहन रैली को हरी झण्डी दिखाकर विदा किया गया। वाहन रैली को विधायक पोहरी श्री प्रहलाद भारती, कलेक्टर श्री आर.के.जैन व पुलिस अधीक्षक श्री महेन्द्र सिंह सिकरवार ने विदा किया।

Share on Google Plus

About KumarAshish BlogManager

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.