अतिक्रमण विरोधी मुहिम, पार्षद ने गोली चलाई

शिवपुरी-आखिरकार प्रशासन ने देर-सबेर अतिक्रमणकारियों पर अपनी गाज गिराई और कई अतिक्रामकों को खदेड़ कर उनके अतिक्रमण  को तहस-नहस कर डाला।

मौके पर पहुंची प्रशासनिक टीम के तहसीलदार आर के पाण्डेय, नायब तहसीलदार मनीष जैन व नगर पालिका के अमले ने एक साथ यह कार्यवाही शहर के ठकुरपुरा क्षेत्र में की जहां बीते लंबे समय से अतिक्रमणकारियों द्वारा शासकीय भूमि को अपने कब्जे में कर उस पर कच्चे भवन तैयार कर दिए थे। हालांकि प्रशासन को कई बार शिकायत भी मिली लेकिन इस सूचना के बाद प्रशासन ेने आज इस मामले को गंभीरता से लिया और लगभग 200 बीघा भूमि में होने वाले अतिक्रमण को मुक्त कराया। अतिक्रमण तोड़े जाने के दौरान ही वहां वार्ड क्रमांक 39 के पार्षद सुरेश भोज का एक स्थानीय वृद्ध लालाराम से मुंहवाद हुआ जिसके चलते गोली चलाए जाने की जानकारी मिली जहां वृद्ध के पैर में दो गोली लगी जिससे वह घायल हो गए। घायल वृद्ध को उपचार हेतु जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है।

प्रशासनिक टीम ने आज अपने दल-बल के साथ शहर के ठकुरपुरा क्षेत्र में लंबे अर्से से अतिक्रामकों द्वारा धीरे-धीरे कर अतिक्रमण के लिए पैर पसारे जा रहे थे जिसमें आए दिन ठकुरपुरा के पीछे खाली पड़ी भूमि पर कई भवन व टपरे तन गए। इस संबंध में कई बार प्रशासन को भी शिकायत की गई लेकिन कभी मामले में कोई कार्यवाही नहीं हुई।

आखिरकार प्रशासन ने अब इस मामले को गंभीरता से लिया और सोमवार को प्रशासनिक टीम ठकुरपुरा के उस स्थान पर पहुंची जहां अतिक्रामकों ने अपने लिए भवन तैयार कर लिए थे इस पर जब प्रशासन की नजर गई तो वहां कई स्थानीय लोग इस मुहिम का विरोध करने आ पहुंचे। जिस पर तहसीलदार ने साफ शब्दों मे कह दिया कि यह शासकीय भूमि है और यहां कृषि मण्डी व उद्योग विभाग के लिए यह भूमि आरक्षित है ऐसे में यहां किसी भी प्रकार से अतिक्रमण बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

इसके बाद प्रशासन ने हिटैची के द्वारा अतिक्रामक कर बनाए टपरे व कच्चे भवनों को तहस नहस कर दिया। जिसका कई लोगों ने हिटैची के सामने आकर विरोध किया लेकिन प्रशासनिक टीम ने स ती के साथ लोगों को दूर कर लगभग 250 बीघा शासकीय ाूमि को अतिक्रमण से मुक्त करा लिया गया। इसी दौरान अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही से कुछ ही दूरी पर वार्ड क्रमांक 39 के पार्षद सुरेश भोज का वहीं के निवासी वृद्ध लालाराम से किसी बात को लेकर विवाद हो गया और इस विवाद के चलते पार्षद सुरेश भोज ने वृद्ध लालाराम को गोली मार दी जो उसके पैर में जा धंसी। घटना के बाद मौके से पार्षद फरार हो गया जबकि घायल वृद्ध को उपचार हेतु जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है।

इनका कहना है-
यह भूमि कृषि मंडी व उद्योग विभाग के लिऐ आरक्षित हुई थी मगर यहां कुछ लोगो ने अपने पक्के मकान व झोपडीयां बना ली थी इन्हें कई वार नोटिस जारी किऐ थे पर इन लोगो ने अपना अतिक्रमण नही हटाया जिसके चलते आज हमें बल पूर्वक कर्यवाही करनी पडी।
आर.के.पाण्डे
तहसीलदार, शिवपुरी

हमे तो प्रदेश के मु य मंत्री शिवराज सिंह ने शिवपुरी मे आकर ऐलान किया था कि किसी भी गरीब का घर नही तोडा जाएगा और गरीब सरकारी जमीन पर अपना घर बनाकर रह सकते है लेकिन हमारे मकान तोड़ दिए गए अब हम कहां जाए।
कमला जाटव
पीडि़ता